Move to Jagran APP

सिरमौर जिला में सेवाएं दे रहे 2 इंस्पेक्टर डीएसपी पदोन्नत

प्रदेश पुलिस विभाग ने निरीक्षक ( इंस्पेक्टर ) स्तर के तीन अधिकारियों को डीएसपी के रैंक पर पदोन्नति की सौगात दी है। खास बात ये है कि इन तीन पदोन्नतियों में दो का ताल्लुक सिरमौर से है। जितेंद्र सिंह ने मानसेर में एनएसजी की कमांडो ट्रेनिंग भी की है।

By Richa RanaEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 03:30 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 03:30 PM (IST)
सिरमौर जिला में सेवाएं दे रहे 2 इंस्पेक्टर डीएसपी पदोन्नत
प्रदेश पुलिस ने ( इंस्पेक्टर ) स्तर के तीन अधिकारियों को डीएसपी के रैंक पर पदोन्नति की सौगात दी है।

नाहन,जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश पुलिस विभाग ने निरीक्षक ( इंस्पेक्टर ) स्तर के तीन अधिकारियों को डीएसपी के रैंक पर पदोन्नति की सौगात दी है। खास बात ये है कि इन तीन पदोन्नतियों में दो का ताल्लुक सिरमौर से है। जिला के पच्छाद उपमंडल की नैनाटिक्कर पंचायत के मोहाणा गांव के रहने वाले जितेंद्र सिंह को प्रमोशन मिली है। 1983 में सिपाही के पद से कैरियर शुरू करने वाले डीएसपी जितेंद्र सिंह ने पुलिस विभाग में उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान की हैं। मौजूदा में छठी आईआरबी बटालियन में तैनाती है। इन दिनों कंडा जेल में प्रतिनियुक्ति पर है। सोलन,परवाणू, नालागढ़, बद्दी व ढली इत्यादि स्थानों पर सेवाएं प्रदान कर चुके जितेंद्र सिंह ने मानसेर में एनएसजी की कमांडो ट्रेनिंग भी की है।

loksabha election banner

सीडीआई चंडीगढ़ में उत्तर भारत के स्तर पर पहला स्थान लेने पर उन्हें डीजीपी डिस्क अवार्ड भी मिल चुका है। इसके अलावा भी विभागीय प्रशस्ति पत्र भी प्राप्त किए हैं। डीएसपी के पद पर प्रमोट हुए जितेंद्र सिंह ने कहा कि पुलिस विभाग में अपना बेहतर देने का प्रयास किया है। गौरतलब है कि उन्हें 1983 में तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष टीएस नेगी का पीएसओ भी तैनात किया गया था। वहीं नाहन सदर थाना के प्रभारी मानवेंद्र ठाकुर भी डीएसपी के रैंक पर प्रमोट हुए हैं। राष्ट्रीय स्तर के निशानेबाज मानवेंद्र ठाकुर करीब 10 साल से हिमाचल प्रदेश पुलिस शूटिंग टीम का नेतृत्व भी कर रहे हैं। मूलतः मंडी के सुंदरनगर के रहने वाले मानविंद्र ने बीएससी के बाद एलएलबी की पढ़ाई की है। पिता बीआर ठाकुर उद्योग विभाग से प्रबंधक के पद से सेवानिवृत हुए। जबकि माता वंदना ठाकुर अपने बेटे के बढ़ते कदम को देखने के लिए इस दुनिया में नहीं है।

लंबा अरसा पहले उनका निधन हो गया था। अनुवेषण खासकर आनलाइन फ्राड व 420 के मुकदमों को क्रैक करने में मानवेंद्र ठाकुर की खासी महारत है। करीब तीन साल से नाहन सदर थाना में तैनात मानवेंद्र ठाकुर ने पुलिस विभाग में 2008 में बतौर सब इंस्पेक्टर कैरियर शुरू किया था। चूंकि ला की पढ़ाई की है, लिहाजा आपराधिक मामलों की जांच खासकर चार्जशीट तैयार करने में निपुणता रहती है। श्रीरेणुकाजी थाना में बतौर थाना प्रभारी नियुक्त रहने के दौरान भी मानविंद्र ठाकुर की सेवाएं प्रशंसनीय रही हैं।

चंद महीने पहले नाहन के न्यायालय परिसर के मालखाने में चोरी की घटना ने पुलिस विभाग की नींद उड़ा दी थी। मगर थाना प्रभारी के नेतृत्व में गठित टीम ने दिन रात मेहनत करने के बाद इस वारदात को क्रैक कर दिखाया था।डीएसपी मानवेंद्र ठाकुर ने कहा कि वो अगली पारी शुरू करने जा रहे हैं। पुलिस विभाग में अपनी अगली जिम्मेदारी की कसौटी पर खरा उतरने का भरसक प्रयास करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.