Move to Jagran APP

एक्‍शन मोड में परिवहन मंत्री: हिमाचल में बिना दस्‍तावेज दौड़ रही लग्‍जरी बसों पर लाखों का जुर्माना, पांच ब्‍लैक लिस्‍ट

Himachal Luxury Bus Service नियमों की अनदेखी कर प्रदेश में लग्जरी बसें चला रहे दूसरे राज्यों के आपरेटरों पर बड़ी कार्रवाई की है। देहरा के नजदीक नैहरनपुखर में सोमवार रात करीब साढ़े दस बजे विभाग ने ऐसा करने वाली दूसरे राज्यों की बसों पर लाखों रुपये जुर्माना लगाया है।

By Rajesh Kumar SharmaEdited By: Published: Tue, 04 Jan 2022 09:26 AM (IST)Updated: Tue, 04 Jan 2022 09:26 AM (IST)
एक्‍शन मोड में परिवहन मंत्री: हिमाचल में बिना दस्‍तावेज दौड़ रही लग्‍जरी बसों पर लाखों का जुर्माना, पांच ब्‍लैक लिस्‍ट
नियमों की अनदेखी कर प्रदेश में लग्जरी बसें चला रहे दूसरे राज्यों के आपरेटरों पर बड़ी कार्रवाई की है।

देहरा/ढलियारा, जागरण टीम। Himachal Luxury Bus Service, परिवहन विभाग ने नियमों की अनदेखी कर प्रदेश में लग्जरी बसें चला रहे दूसरे राज्यों के आपरेटरों पर बड़ी कार्रवाई की है। देहरा के नजदीक नैहरनपुखर में सोमवार रात करीब साढ़े दस बजे विभाग ने ऐसा करने वाली दूसरे राज्यों की बसों पर लाखों रुपये जुर्माना लगाया है। चार-पांच बसों को ब्लैक लिस्ट भी कर दिया है। ये बसें दिल्ली से धर्मशाला रूट पर थीं। खुद परिवहन मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर और आरटीओ प्रदीप भी मौके पर मौजूद रहे। विभाग की टीम आरटीओ की अगुआई में रक्कड़ में पास स्थित कलोहा और भरवाईं के पास चलाली में नाका लगाकर रूटीन जांच कर रही थी। इस दौरान कुछ बसों के चालान किए।

loksabha election banner

इस बीच पता चला कि कुछ बस चालक रास्ता बदलकर निकल गए। देहरा के डीएसपी अंकित शर्मा की अगुवाई में पुलिस ने उन्हें होशियारपुर-धर्मशाला मार्ग पर स्थित नैहरनपुखर में घेर लिया। यहां बसों के चालान किए।

खुद मौके पर मौजूद रहे परिवहन मंत्री ने बताया कि इनमें से ज्यादातर बसों के पास जरूरी कागजात नहीं थे। यात्रियों की सुविधा को ध्यान रखते हुए फिलहाल इन्हें जब्त नहीं किया है लेकिन चार से पांच बसों को ब्लैक लिस्ट कर दिया है। अब ये बसें हिमाचल में नहीं चल पाएंगी। प्रदेश की सीमा में मिलने पर इन्हें जब्त कर लिया जाएगा। अन्य बसों को भी जुर्माना लगाया गया है। ज्यादातर बसों में सवारियों की लिस्ट भी नहीं थी जबकि नियम के अनुसार ऐसा करना जरूरी होता है। इन बसों को चालान कर सवारियां गंतव्य तक छोडऩे के लिए जाने दिया गया है।

एक बस में कोई भी कागज नहीं

परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर ने बताया कि कार्रवाई के दौरान एक बस वाले के पास आरसी, बीमा या परमिट जैसा कोई भी दस्तावेज नहीं मिला। उनका कहना है कि ऐसी कार्रवाई करना उनका काम है और वह आने वाले दिनों में भी ऐसे ट्रांसपोटर्स पर कार्रवाई करते रहेंगे।

बाली भी करते रहे हैं ऐसी कार्रवाई

दिवंगत कांग्रेस नेता जीएस बाली भी परिवहन मंत्री रहते हुए अक्सर ऐसी कार्रवाई करते रहे। कई बार उन्होंने देहरा और आसपास के क्षेत्रों में नियमों की अनदेखी करने वाली लग्जरी बसों के चालान किए थे। प्रदेश के कई हिस्सों में उनकी कार्रवाई की खबरें आती रहती थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.