Move to Jagran APP

धर्मशाला में आज यातायात नियमों का रखें ध्यान, नहीं तो कटेगा चालान, पुलिस प्रशासन ने शुरू किया आइटीएमसी सिस्टम

आज से धर्मशाला शहर में वाहन यातायात नियमों का ध्यान में रखते हुए चलाएं अन्यथा आपके मोबाइल फोन पर सीधे चालान कटने का संदेश आ जाएगा। कांगड़ा पुलिस ने धर्मशाला शहर में इंटेलिजेंट ट्रैफिम मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) शुरू किया है।

By Richa RanaEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 09:42 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 09:42 AM (IST)
धर्मशाला में आज यातायात नियमों का रखें ध्यान, नहीं तो कटेगा चालान, पुलिस प्रशासन ने शुरू किया आइटीएमसी सिस्टम
कांगड़ा पुलिस ने धर्मशाला शहर में इंटेलिजेंट ट्रैफिम मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) शुरू किया है।

धर्मशाला, जेएनएन। अगर आप धर्मशाला जा रहे हैं या वहां रहते हैं तो आज से धर्मशाला शहर में वाहन यातायात नियमों का ध्यान में रखते हुए चलाएं, अन्यथा आपके मोबाइल फोन पर सीधे चालान कटने का संदेश आ जाएगा।

loksabha election banner

जिला कुल्लू की तर्ज पर कांगड़ा पुलिस ने धर्मशाला शहर में इंटेलिजेंट ट्रैफिम मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) शुरू किया है। धर्मशाला शहर में पुलिस ने आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्नाजेशन (एएनपीआर) कैमरा स्थापित किया है। ये कैमरा छह नवंबर से काम करने शुरू कर देगा। इस कैमरे की खास बात ये है कि अगर कोई कार चालक बिना सीट बेल्ट, मोबाइल फोन प्रयोग करता और निर्धारित 25 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक तेजी से शहर में वाहन चलाएगा तो कैमरा खुद ही इसे ट्रेस करके वाहन के नंबर को स्कैन करके चालान काट देगा। इसी तरह बिना हेलमेट व तेज रफ्तार वाहन चालकों के भी चालान काटे जाएंगे।

उधर जिला पुलिस अधीक्षक कांगड़ा विमुक्त रंजन ने बताया कि आज से आइटीएमएस सिस्टम शुरू हो रहा है। अब शहर में यातायात नियमों के पालना के लिए ट्रैफिक पुलिस की तैनाती की अधिक जरूरत नहीं होगा। एएनपीआर कैमरा खुद ही चालान काट देगा। यह व्यवस्था यातायात नियमों की पालना और लोगों की सुरक्षा के लिए ही शुरू की गई है। इससे पहले आइटीएमएस ट्रायल बेस पर था, जिसके सार्थक परिणाम आए हैं। जिसको देखते हुए इसे पूर्ण प्रक्रिया में लाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.