Move to Jagran APP

खतरे से बेपरवाह पर्यटक, जोखिम में डाल रहे जान

Tourist gonna in Bhagsu Nag Nala on Risk गर्मी से राहत पाने के लिए बेपरवाह पर्यटक अब वाटर फाल नाले में नहाने उतर रहे हैं।

By Edited By: Published: Fri, 07 Jun 2019 07:34 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2019 04:35 PM (IST)
खतरे से बेपरवाह पर्यटक, जोखिम में डाल रहे जान
खतरे से बेपरवाह पर्यटक, जोखिम में डाल रहे जान

धर्मशाला, जेएनएन। मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही गर्मी से राहत पाने के लिए धर्मशाला में पर्यटक काफी संख्या में पहुंच रहे हैं। धर्मशाला में भी दिन के समय पारा चढ़ने से पर्यटक मैक्लोडगंज का रुख कर रहे हैं। यहां पर पर्यटक भागसूनाग और नड्डी का रुख कर रहे हैं। ऐसे में कई पर्यटक भागसूनाग में गर्मी से राहत पाने के लिए वाटर फाल नाले में नहाने उतर रहे हैं। हालांकि यहां सूचनापट्ट लगाए गए हैं, लेकिन इनकी परवाह कोई नहीं कर रहा है। ऐसे में यहां पर हादसे का खतरा भी बना रहता है।

loksabha election banner

धर्मशाला में अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कांगड़ा में 36.5 रहा। गर्मी से राहत पाने के लिए पहाड़ पर पहुंचे पर्यटकों को भी यहां राहत नहीं मिल रही है, क्योंकि भागसूनाग स्थित वाटर फाल पहुंचने के लिए उन्हें पहले लंबे जाम का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में गर्मी में पर्यटकों का गाड़ी के बीच खूब पसीना छूट रहा है। जब पर्यटक मैक्लोडगंज पहुंच रहे हैं तो वे जान से बेपरवाह होकर पानी में उतर रहे हैं। गनीमत यह है कि अभी बरसात शुरू नहीं हुई है। बारिश के समय यहां पर वाटर फाल नाला उफान पर आ जाता है।

कई बार वाटर फाल नाले में कई पर्यटक फंस भी चुके हैं, जिन्हें प्रशासन ने कड़ी मशक्कत के बाद सुरक्षित निकाला है। मैक्लोडगंज में गाड़ियों को पार्क करने के लिए नहीं मिल रही जगह मैक्लोडगंज में काफी संख्या में पहुंच रहे पर्यटकों को गाड़ी खड़ी करने की समस्या से जूझना पड़ रहा है। यहां पर अभी तक पार्किग की समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। इससे लोग सड़क किनारे ही गाड़ी खड़ी कर देते हैं, जो जाम का कारण बनती है। शुक्रवार दोपहर बाद भी यहां पर जाम लगना शुरू हो गया, जो देर शाम तक जारी रहा, जिस कारण पर्यटक व स्थानीय लोग घंटों जाम में फंसे रहे।

भागसूनाग रोड पर जाम के कारण स्थानीय लोगों को भी परेशान होना पड़ रहा है। ये है जाम लगने की अहम वजह मैक्लोडगंज में अत्यधिक जाम लगने की वजह बस अड्डा स्थित पार्किग का अचानक बंद हो जाना है। इस पार्किग में छोटे-बड़े करीब 500 वाहन पार्क किए जा सकते हैं, लेकिन इसके बंद होने के कारण अब वाहन सड़क किनारे आड़े-तिरछे खड़े किए जा रहे हैं। इससे यहां पर जाम में लोगों को घंटों परेशान होना पड़ रहा है। उपायुक्त ने मैक्लोडगंज में पार्किंग का किया मुआयना उपायुक्त राकेश प्रजापति समेत एसडीएम धर्मशाला व पुलिस विभाग के उच्चाधिकारी भी शुक्रवार को मैक्लोडगंज पहुंचे। यहां पर उन्होंने बस अड्डा स्थित पार्किग का मुआयना किया। इस दौरान उपायुक्त करीब एक घंटे तक मैक्लोडगंज में रुके और उन्होंने होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन समेत अन्य संगठनों से भी जानकारी एकत्रित की। इस दौरान जाम से कैसे निपटा जाए पर भी चर्चा की।

इस पर यहां लोगों ने बस अड्डा स्थित पार्किंग को बहाल करने की मांग उठाई उपायुक्त राकेश प्रजापति से मिलकर मैक्लोडगंज बस अड्डा स्थित पार्किग को बहाल किए जाने की मांग उठाई गई है। जिस पर उपायुक्त ने आश्वास्त किया है कि जल्द इस समस्या का समाधान करवाया जाएगा, ताकि बढ़ती समस्या से सभी को राहत मिल सके। - अश्वनी बांबा, अध्यक्ष होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन धर्मशाला।

वाटर फाल के साथ सूचनापट्ट लगाए गए हैं, ताकि वाटर फाल नाले में पर्यटक न उतरें और किसी प्रकार का हादसा न हो। यदि ऐसा है तो इस संबंध में जिला प्रशासन से मामला उठाया जाएगा, ताकि भविष्य में नाले में पर्यटक न उतरें। - देवेंद्र जग्गी, महापौर नगर निगम धर्मशाला।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.