Move to Jagran APP

पुलिसकर्मी बोले! सीट बेल्ट पहनकर चलाएं गाड़ी

सर..! प्लीज सीट बेल्ट पहन कर ही गाड़ी चलाएं और हेल्मेट पहन कर अ

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 12:19 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 12:19 AM (IST)
पुलिसकर्मी बोले! सीट बेल्ट पहनकर चलाएं गाड़ी
पुलिसकर्मी बोले! सीट बेल्ट पहनकर चलाएं गाड़ी

जागरण टीम, भवारना : सर..! प्लीज सीट बेल्ट पहन कर ही गाड़ी चलाएं और हेल्मेट पहन कर अपनी जान को सुरक्षित करें। पालमपुर में मंगलवार को यातायात पुलिस कर्मी इस तरह से वाहन चालकों से आग्रह करते देखे गए। ठाकुरद्वारा से पालमपुर राज्य मार्ग पर भवारना में पुलिस कर्मचारियों ने यातायात नियमों की जानकारी कुछ अलग अंदाज में दी। पुलिस थाना भवारना ने मंगलवार को साप्ताहिक जागरूकता अभियान का आगाज किया। इसके तहत पुलिस वाहन चालकों का चालान नहीं बल्कि उन्हें जागरूक करेगी। पुलिस कर्मी इस सप्ताह वाहन चालकों को जहां ट्रैफिक नियमों की जानकारी देगी, वहीं शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को भी हिदायत देकर जागरूक करेंगे। पुलिस थाना भवारना का कार्य क्षेत्र पालमपुर थाने के कार्यक्षेत्र से भी कहीं अधिक है और इस लिहाज से यहां पर दोपहिया वाहन चालकों की दुर्घटनाओं का ग्राफ भी अधिक रहता है। पुलिस थाना भवारना के तहत 57 पंचायतों की सुरक्षा का जिम्मा है। अब पुलिस जागरूकता सप्ताह के दौरान दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में जाकर लोगों को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाएगी। खासकर दोपहिया वाहन चालकों और उनके अभिभावकों से हेल्मेट लगाकर वाहन चलाने की अपील की जाएगी। सप्ताह के बाद पुलिस वाहन चालकों से सख्ती से पेश आएगी। भवारना पुलिस ने सड़क के दोनों ओर बेतरतीब तरीके से खड़े किए जाने वाले वाहन मालिकों को भी समझाया कि वह अपने वाहनों को खुली जगह देखकर ही पार्क करें। उधर, एसएचओ भवारना कुलबंत ¨सह ने बताया कि इस सप्ताह थाना के अंर्तगत आने वाले क्षेत्रों के वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जाएगी। वहीं, दैनिक जागरण में लोअर बस स्टॉप पर ट्रैफिक की समस्या को लेकर छपे समाचार के बाद पुलिस थाना भवारना से एक पुलिस कर्मी की ड्यूटी मंगलवार को मुख्य बस स्टॉप पर लगा दी गई। ऐसे में यहां ट्रैफिक व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही है।

loksabha election banner

------------

एक सप्ताह तक चालान नहीं, जागरूक करेगी पुलिस

संवाद सूत्र, हरिपुर : इस सप्ताह यातायात पुलिस चालन नहीं बल्कि ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी देगी। पुलिस अधीक्षक कांगड़ा के निर्देशानुसार चलाए गए अभियान के तहत पुलिस थाना हरिपुर के प्रभारी कर्ण सिंह मन्हास के नेतृत्व में पुलिस दल ने हरिपुर सहित आसपास के इलाकों में वाहन चालकों को यातायात नियमों के पालन व उनसे जुड़ी जानकारी दी। अभियान के तहत लोगों को दोपहिया वाहन चलाते समय हेल्मेट पहनने, सीट बेल्ट का प्रयोग, गाड़ी के वैध दस्तावेज साथ रखने, लाइसेंस, ट्रैफिक सिग्नल के साथ-साथ अन्य ट्रैफिक नियम बताए गए। थाना प्रभारी ने बताया कि पुलिस द्वारा साप्ताहिक यातायात नियम जागरूकता अभियान का आरंभ मंगलवार को किया गया। इसके तहत लोगों से यातायात नियमों का पालन करने के लिए आग्रह किया जा रहा है। एक सप्ताह बीत जाने के बाद वाहनों की आवश्यक जाच की जाएगी। इस दौरान यदि कोई अवहेलना करते हुए पकड़ा तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

------------

फतेहपुर पुलिस ने पढ़ाया यातायात नियमों का पाठ

फतेहपुर : फतेहपुर पुलिस थाना के एएसआइ रमेश सिंह, सुरेंद्र सिंह, पुरुषोत्तम चंद व अन्य कर्मचारियों ने मंगलवार को थाना प्रभारी सुरेश शर्मा के नेतृत्व में यातायात जागरूकता अभियान चलाया। इसके तहत उन्होंने थाना के तहत आते हाड़ा चौक पर दोपहिया वाहन चालकों को हेल्मेट के महत्व की जानकारी दी। थाना प्रभारी ने बताया कि जिला पुलिस प्रमुख के निर्देशों पर एक बार दोपहिया वाहन चालकों को हेल्मेट पहनने की सीख दी जाएगी। यदि फिर भी दोपहिया वाहन चालक हेल्मेट नहीं पहनते हैं तो चालान काटो अभियान शुरू किया जाएगा।

------------

रैली निकालकर बताए यातायात नियम

संवाद सहयोगी, बैजनाथ : जवाहर नवोदय विद्यालय पपरोला में मंगलवार को सात दिवसीय एनएसएस शिविर का समापन हुआ। इस दौरान स्वयंसेवियों ने साफ-सफाई के बाद बाजार में जागरूकता रैली निकाली। रैली के माध्यम से स्वयंसेवियों ने लोगों को यातायात नियमों की जानकारी दी। शिविर के अंतिम दिन एनएसएस को-ऑर्डिनेटर कांगड़ा शशि राणा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। कार्यक्रम अधिकारी बलवंत ¨सह ने शिविर के दौरान किए गए कार्यो की जानकारी दी। इस अवसर पर शिक्षक राजकुमार, म¨हद्रपाल, निर्मल सहोता आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.