Move to Jagran APP

कांगड़ा घाटी को आज मिलेगी एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात

express train, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज दोपहर बाद 3.30 बजे पपरोला रेलवे स्टेशन से एक नई एक्सप्रेस ट्रेन को पठानकोट-बैजनाथ-पपरोला को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

By Edited By: Published: Tue, 05 Feb 2019 06:39 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 10:39 AM (IST)
कांगड़ा घाटी को आज मिलेगी एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात
कांगड़ा घाटी को आज मिलेगी एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात

जेएनएन, धर्मशाला। कांगड़ा घाटी को एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात बुधवार को मिलेगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बुधवार दोपहर बाद 3.30 बजे पपरोला स्टेशन से हरी झंडी देकर एक्सप्रेस ट्रेन को पठानकोट के लिए रवाना करेंगे। ट्रेन पठानकोट से पपरोला तक चलेगी और इसकी रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। एक्सप्रेस ट्रेन पठानकोट से सुबह 9.20 बजे चलेगी और 2.25 बजे पपरोला पहुंचेगी। इसके बाद 4.30 बजे पपरोला से रवाना होगी और पठानकोट में रात 9.35 बजे पहुंचेगी।

loksabha election banner

पिछले माह केंद्रीय रेलवे मंत्री पीयूष गोयल ने पठानकोट-जोगेंद्रनगर ट्रैक का हवाई निरीक्षण किया था और ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के साथ-साथ एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। इस संबंध में विभाग ने दिसंबर में ट्रायल भी किए थे और पहले पहली फरवरी से एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का निर्णय लिया था, लेकिन किन्हीं कारणों से यह शुरू नहीं हो पाई थी। अब बुधवार को यह रेलगाड़ी शुरू होगी और इसका पठानकोट से पपरोला तक किराया 75 रुपये होगा। इस समय पठानकोट-जोगेंद्रनगर ट्रैक पर छह अप और छह डाउन ट्रेनें चलती हैं। अंग्रेजों ने तीन साल में बनाया था ट्रैक पठानकोट-जोगेंद्रनगर ट्रैक का निर्माण अंग्रेजों ने जोगेंद्रनगर में पहला हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट लगाने के लिए किया था। यहां ट्रेन के जरिये मशीनरी पहुंचाई गई थी। कार्य कर्नल बीसी बैट्टी की देखरेख में किया गया था। ट्रैक का कार्य दो मई, 1926 को शुरू हुआ था और पहली अप्रैल, 1929 को रेलगाड़ी शुरू हुई थी।

ट्रैक की खास बातें

164 किलोमीटर है ट्रैक की लंबाई -2 करोड़, 72 लाख 13 हजार रुपये आई थी निर्माण पर लागत -3 साल में पूरा हुआ था ट्रैक का कार्य -950 पुल व दो सुरंगें हैं ट्रैक पर।

नगरोटा सूरियां में ठहराव न हुआ तो करेंगे प्रदर्शन

मसरूर एवं पौंग डैम विकास संघ और नव दुर्गा क्लब नगरोटा सूरियां ने एक्सप्रेस ट्रेन का ठहराव नगरोटा सूरियां में भी करने की मांग उठाई है। रेलमंत्री को पत्र लिखकर चेतावनी दी है कि यदि ठहराव नगरोटा सूरियां में नहीं किया तो स्टेशन पर रोष प्रदर्शन कर रेलगाड़ियों को रोका जाएगा। इसके लिए दोनों संगठनों ने एक सप्ताह का समय दिया है। मसरूर एवं पौंग डैम विकास संघ के अध्यक्ष शशि शर्मा व नव दुर्गा क्लब नगरोटा सूरियां के सचिव दीपक ने बताया कि पौंग झील में आने वाले पक्षियों व मसरूर मंदिर को देखने के लिए नगरोटा सूरियां क्षेत्र में सैकड़ों पर्यटक आते हैं लेकिन ट्रेन का ठहराव न होने से उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने दावा किया कि मात्र चार ठहराव ही होने से इस रेलगाड़ी का हश्र भी पूर्व में चलाई गई एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की तरह ही होगा, जो कि एक माह में ही रेल बोर्ड को बंद करनी पड़ी थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.