Move to Jagran APP

होम क्‍वारंटाइन शख्‍स की होगी तीन स्‍तरीय निगरानी, फ्लाइंग स्क्वॉड भी प्रतिदिन करेगी औचक निरीक्षण

Home Quarantine जिला कांगड़ा में होम क्वारंटाइन में रह रहे लोगों की निगरानी के लिए तीन स्तरीय निगरानी सिस्टम गठित किया गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2020 03:52 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 03:52 PM (IST)
होम क्‍वारंटाइन शख्‍स की होगी तीन स्‍तरीय निगरानी, फ्लाइंग स्क्वॉड भी प्रतिदिन करेगी औचक निरीक्षण
होम क्‍वारंटाइन शख्‍स की होगी तीन स्‍तरीय निगरानी, फ्लाइंग स्क्वॉड भी प्रतिदिन करेगी औचक निरीक्षण

धर्मशाला, जेएनएन। जिला कांगड़ा में होम क्वारंटाइन में रह रहे लोगों की निगरानी के लिए तीन स्तरीय निगरानी सिस्टम गठित किया गया है। पहले स्तर की निगरानी के लिए संबंधित एसडीएम अपने क्षेत्राधिकार में अन्‍य राज्यों से आने वाले हर व्यक्ति के घर के बाहर निर्धारित फार्मेेट पर बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करेंगे। एसडीएम ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाडी वर्कर निगरानी के लिए नियुक्त करेंगे जो 14 दिन तक प्रतिदिन उस व्यक्ति के घर जाकर सुनिश्चित करेंगी कि क्वारंटाइन व्यक्ति घर के अंदर ही रह रहा है और उस व्यक्ति में कोई खांसी  जुकाम जैसे लक्षण तो नहीं हैं। क्वारंटाइन के उल्लंघन या कोविड-19 के लक्षणों के दिखने पर कर्मचारी तुरंत कंट्रोल रूम को सूचित करेंगे।

loksabha election banner

निगरानी के दूसरे स्तर पर ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत के स्तर पर प्रधान, उपप्रधान एवं वार्ड सदस्य की कमेटी और शहरी क्षेत्र में संबंधित तहसीलदार, आयुक्त नगर निगम द्वारा नामित अधिकारी, नगर परिषद और नगर पंचायत के कार्यकारी अधिकारी और सबंधित वार्ड सदस्‍य क्वारंटाइन में रह रहे लोगों की प्रतिदिन निगरानी करेंगे। साथ ही प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट संबंधित खंड विकास अधिकारी को जबकि शहरी निगरानी कमेटी प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट जिला राजस्व अधिकारी को देंगे।

निगरानी के तीसरे स्तर पर ग्रामीण क्षेत्र में संबंधित खंड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जबकि शहरी क्षेत्र में एसडीएम की अध्यक्षता में फ्लाइंग स्कवॉड प्रतिदिन औचक निरीक्षण करेगी। होम क्वारंटाइन की उल्लंघना पर संबंधित व्यक्ति के विरूद्व एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी और बिना पंजीकरण के किसी बाहरी व्यक्ति के आने की सूचना अगर निगरानी कमेटी द्वारा नहीं दिये जाने पर उनके विरुद्ध भी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

क्या कहते हैं उपायुक्‍त

जिला कांगड़ा में अन्‍य राज्यों से आए प्रत्येक व्यक्ति को 14 दिन तक घर के अंदर ही रहना आवश्यक है। यह लोग 14 दिन तक सार्वजनिक स्थानों पर निकल नहीं सकते हैं। जिला में तीन स्तरीय निगरानी कमेटी भी बनाई गई है, जो प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट अपने अधिकारियों को देगी। जिला कांगड़ा में बाहरी राज्यों से आने वाले सभी व्यक्तियों को पोर्टल पर पंजीकरण करना अनिवार्य है। पंजीकरण की सूचना संबंधित एसडीएम के पास उपलब्ध रहती है। एसडीएम इन पंजीकृत व्यक्तियों की सूची को संबंधित निगरानी कर्मचारी से दैनिक रूप से साझा करना सुनिश्चित करेंगे। -राकेश प्रजापति, उपायुक्त कांगड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.