Move to Jagran APP

किन्नौर के पुरबनी गांव में भीषण अग्निकांड में 10 मकान राख, रातभर उठती रहीं लपटें

Kinnaur Fire Incident किन्नौर जिला के कल्पा विकास खंड के पुरबनी गांव में शुक्रवार दोपहर बाद लगी आग से दस मकान राख हो गए। गांव के बीचों बीच काष्ठकुणी शैली में बने एक मकान में लगी आग तेजी से 10 घरों तक पहुंच गई और सभी राख हो गए।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 08:31 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 08:31 AM (IST)
किन्नौर के पुरबनी गांव में भीषण अग्निकांड में 10 मकान राख, रातभर उठती रहीं लपटें
पुरबनी गांव में शुक्रवार दोपहर बाद लगी आग से दस मकान राख हो गए।

रिकांगपिओ, समर नेगी। किन्नौर जिला के कल्पा विकास खंड के पुरबनी गांव में शुक्रवार दोपहर बाद लगी आग से दस मकान राख हो गए। गांव के बीचों बीच काष्ठकुणी शैली में बने एक मकान में लगी आग तेजी से 10 घरों तक पहुंच गई और सभी राख हो गए। लकड़ी से बने इन घरों में आग तेजी से फैलती गई और लोगों ने भागकर जान बचाई। हालांकि गांव के अन्य घरों को जलने से बचा लिया है, लेकिन कई लोगों के सिर से छत छिन गई है। शुक्रवार देर रात तक आग पर काबू पाने के प्रयास जारी रहे। इससे लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

prime article banner

अग्निकांड से किसी तरह के जानी नुकसान होने की सूचना नहीं है, लेकिन गांव के चार परिवार बेघर हो गए। अब ये लोग किन्नौर की सर्दी में खुले आसमान के नीचे आ गए हैं। ग्रामीणों के अलावा अग्निशमन केंद्र रिकांगपिओ के कर्मचारी और सेना व आइटीबीपी के जवान आग बुझाने में जुटे रहे, लेकिन आग इतनी भयंकर थी कि इसे नियंत्रित करना आसान नहीं था। जिस घर में पहले आग लगी थी, रास्ता तंग होने के कारण वहां तक पहुंचने के लिए ही कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। उपायुक्त किन्नौर, एसडीएम कल्पा डा. मेजर अवनिंद्र शर्मा, नायब तहसीलदार कल्पा गोपाल मुखिया आदि मौके पर पहुंचे। अग्निकांड में हुए नुकसान का अनुमान नहीं लग पाया है। आग कैसे लगी इसका भी पता नहीं चल पाया है।

छह माह के लिए रखा राशन भी राख

इस भीषण अग्निकांड में ग्रामीणों की ओर से सर्दियों के लिए जमा किया छह माह का राशन और अन्य सामान भी जल गया। एसडीएम कल्पा डा. मेजर अवनिंद्र शर्मा ने बताया कि धर्म सिंह, पनम लाल, रोशन लाल व प्रेमवती पत्नी जवाहर के परिवार बेघर हुए हैं। उन्होंने बताया कि इन चार परिवारों को प्रशासन की ओर से 10-10 हजार रुपये की फौरी राहत दी गई है।

मुख्यमंत्री ने जताया दुख

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिला किन्नौर के पुरबनी गांव में हुए अग्निकांड पर दुख व्यक्त किया है। जयराम ठाकुर ने जिला प्रशासन को प्रभावित परिवारों राहत और पुनर्वास के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रभावितों को हरसंभव सहायता दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.