Move to Jagran APP

HPBOSE Exams: बोर्ड परीक्षाओं में उड़नदस्‍ते ही नहीं तकनीकी इनविजिलेटर भी रखेंगे नकल पर नजर

HPBOSE Exams हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की चार मार्च से संचालित होने वाली वार्षिक परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 08:54 AM (IST)Updated: Sat, 29 Feb 2020 03:26 PM (IST)
HPBOSE Exams: बोर्ड परीक्षाओं में उड़नदस्‍ते ही नहीं तकनीकी इनविजिलेटर भी रखेंगे नकल पर नजर
HPBOSE Exams: बोर्ड परीक्षाओं में उड़नदस्‍ते ही नहीं तकनीकी इनविजिलेटर भी रखेंगे नकल पर नजर

धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की चार मार्च से संचालित होने वाली वार्षिक परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। जमा दो व 10वीं की वार्षिक परीक्षाओं में नकल न हो, इसके लिए सीसीटीवी कैमरों की नजर भी हर विद्यार्थी पर रहेगी। नकलचियों पर नकेल कसने के लिए हर स्तर पर उडऩदस्ते बनाए गए हैं। हालांकि एक परीक्षा केंद्र में एक दिन में दो ही उडऩदस्ते दस्तक दे पाएंगे।

loksabha election banner

चार मार्च से जमा दो, जबकि पांच मार्च से 10वीं की वार्षिक परीक्षाएं शुरू होंगी। इसके लिए शिक्षा बोर्ड ने 2042 परीक्षा केंद्र बनाए हैं। बोर्ड के अनुसार हर केंद्र में सीसीटीवी कैमरे होंगे। वहीं हर जिले के एडीएम उडऩदस्तों के नोडल ऑफिसर होंगे। उपमंडल स्तर पर एसडीएम उडऩदस्तों के प्रभारी होंगे। इसके अलावा उप निदेशक उच्च, प्रारंभिक व निरीक्षण अपने-अपने स्तर पर उडऩदस्ता टीमों के प्रभारी होंगे। वहीं हर जिला में उप प्रधानाचार्यों के नेतृत्व में भी उडऩदस्ते बनेंगे। सभी उडऩदस्तों में प्रभारियों के अलावा सीनियर लेक्चरर, सीनियर टीजीटी व सीनियर सीएंडवी शामिल होंगे।

इस बार बोर्ड ने बड़ा कदम यह उठाया है कि हर परीक्षा केंद्र में तकनीकी इनवीजिलेटर की तैनाती की गई है, जो सीसीटीवी में ऑनलाइन निगरानी रखेंगे। कोई उडऩदस्ता उनसे सीसीटीवी फुटेज मांगता है, तो वह भी मुहैया करवाएंगे। शिक्षा बोर्ड से भी हर जिले के परीक्षा केंद्रों पर अलग से नजर रखी जाएगी। शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी के मुताबिक वार्षिक परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए हर तरह के प्रबंध किए गए हैं। इस बार उडऩदस्तों के अलावा तकनीकी इनविजिलेटर की भी तैनाती की गई है।

आंतरिक रूप से संचालित होगी नियमित परीक्षा

राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) के तहत 10वीं कक्षाकी एक विषय की री-अपीयर परीक्षा के साथ मार्च में नियमित रूप में जमा एक की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को बोर्ड ने राहत दी है। 10वीं के परीक्षा दिवस पर ही जमा एक की परीक्षा निर्धारित होने की वजह से उनके लिए विद्यालय स्वयं प्रश्नपत्र तैयार सुविधाजनक तिथि को आंतरिक रूप से परीक्षा संचालित करेंगे। स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी के मुताबिक राज्य मुक्त विद्यालय की 10वीं की परीक्षा की तिथि में कोई बदलाव नहीं होगा। री-अपीयर वाले परीक्षार्थी के लिए विद्यालय को जमा एक कक्षा के प्रश्नपत्र तैयार कर सुविधाजनक तिथि पर परीक्षा संचालित करनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.