Move to Jagran APP

वेंटीलेटर की कमी मरीजों पर पड़ रही भारी

केस स्टडी.... सड़क दुर्घटना के बाद टांडा से रैफर टू पीजीआइ मुख्यमंत्री ने की है दस वैंटिलेटर की उपलब्धता करवाने की घोषणा नीरज व्यास, कांगड़ा : डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल में खराब सीटी स्कैन मशीन व वेंटिलेटर की कमी के कारण मरीजों को पीजीआइ चंडीगढ़ के लिए रैफर किया जा रहा है। खराब सिटी स्कैन मशीन व वेंटिलेटर की कमी के कारण मरीज व तीमारदारों को परेशानी से दो चार होना पड़ रहा है। कुछ मरीज जिन्हें गंभीर हालत में पीजीआइ के लिए रैफर किया जाता

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 09:19 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 09:19 PM (IST)
वेंटीलेटर की कमी मरीजों पर पड़ रही भारी
वेंटीलेटर की कमी मरीजों पर पड़ रही भारी

जागरण संवाददता, कांगड़ा : डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज अस्पताल में खराब सीटी स्कैन मशीन व वेंटीलेटर की कमी के कारण मरीजों को पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर किया जा रहा है। इस कारण मरीजों व तीमारदारों को परेशानी से दो चार होना पड़ रहा है। कुछ मरीज जिन्हें गंभीर हालत में पीजीआइ रेफर किया जाता है। लेकिन वह मुश्किल से लंबे सफर को तय कर पाते हैं और रास्ते में दम तोड़ देते हैं। टांडा अस्पताल में अब यह हर रोज का किस्सा हो गया है। समस्या का सबसे ज्यादा खामियाजा चिकित्सकों, मरीज व तीमारदारों को भुगतना पड़ता है।

loksabha election banner

मंगलवार शाम बेटी को दिल्ली बस में चढ़ाने जा रहे सदरपुर निवासी 65 वर्षीय किशोरी लाल वाहन की टक्कर से घायल हो गया था। इस पर किशोरी लाल को टांडा लाया गया। यहां पर चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार देने के बाद पाया कि किशोरी लाल को सांस में दिक्कत आ रही है और सिर में चोट होने के कारण सीटी स्कैन करवाना पड़ेगा। जैसे ही सर्जन ने सीटी स्कैन के लिए कहा तो परिजनों को बताया गया कि सीटी स्कैन मशीन खराब है। इस पर जब सर्जन ने वेंटीलेटर के लिए कहा तो पता ला कि वेंटीलेटर भी नहीं है। इस पर चिकित्सकों ने किशोरी लाल को पीजीआइ रेफर कर दिया। इस कारण गरीब परिवार को परेशानी का सामना करना पड़ा और मरीज को लेकर पीजीआइ ले गए। अस्पताल में करीब 25 वेंटीलेटर हैं। इनमें से अधिकतर खराब हैं।

वेंटीलेटर का मामला विधानसभा में नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया ने उठाया था। मुख्यमंत्री ने दस वेंटीलेटर उपलब्ध करवाने के लिए कहा था। लेकिन अभी तक एक भी नया वेंटीलेटर उपलब्ध नहीं हो सका है।

--------------------

सीटी स्कैन मशीन में कुछ तकनीकी खराबी आई थी। इसे ठीक करने के लिए फर्म का व्यक्ति आया है और ठीक कर रहा है। नए दस वेंटीलेटर के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है, जिन्हें खरीदने की प्रक्रिया प्राचार्य करवा रहे हैं। जल्द नए वेंटीलेटर उपलब्ध होंगे।

-डॉ. गुरदर्शन गुप्ता, वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक, टांडा अस्पताल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.