Move to Jagran APP

कोरोना से बचाव के लिए खाएं ये हरी सब्‍ज‍ियां, जुकाम व बुखार में गला न सूखने दें, पढ़ें डाक्‍टर की सलाह

Coronavirus इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आइजीएमसी) के प्रधानाचार्य डा. रजनीश पठानिया का कहना है कि प्रदेशभर में रोजाना सैकड़ों मामले कोरोना संक्रमण के सामने आ रहे हैं। संक्रमण को रोकने के लिए इससे बचाव करना बेहद जरूरी हो गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 02:56 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 02:56 PM (IST)
कोरोना से बचाव के लिए खाएं ये हरी सब्‍ज‍ियां, जुकाम व बुखार में गला न सूखने दें, पढ़ें डाक्‍टर की सलाह
संक्रमण को रोकने के लिए इससे बचाव करना बेहद जरूरी हो गया है।

शिमला, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आइजीएमसी) के प्रधानाचार्य डा. रजनीश पठानिया का कहना है कि प्रदेशभर में रोजाना सैकड़ों मामले कोरोना संक्रमण के सामने आ रहे हैं। संक्रमण को रोकने के लिए इससे बचाव करना बेहद जरूरी हो गया है। डा. रजनीश पठानिया ने कहा कि कोरोना से बचाव सतर्कता से ही हो सकता है। लोगों को सरकार की ओर से जारी किए हर एक दिशानिर्देश का यथावत पालन करना चाहिए। छोटे-छोटे एहतियात को लोग नजरअंदाज न करें। संक्रमण हाथ के माध्यम से नाक, मुंह और आंखों के जरिए शरीर में प्रवेश करता है।

loksabha election banner

कार्यक्षेत्र में काम करने व अन्य आवश्यक काम करने के लिए घर से बाहर निकलें तो सार्वजनिक स्थानों पर यहां-वहां हाथ न लगाएं। हाथ को बार-बार साबुन और पानी से धोते रहें। दिन में बार-बार हाथ धोने की आदत बना लें। हाथ की सफाई सही प्रकार से करें। साबुन व पानी से पूरे हाथ को मलते हुए झाग बनाएं। कम से कम 20 सैकंड तक हाथ धोने की प्रक्रिया को जारी रखें। 95 फीसद तक यह प्रक्रिया संक्रमण को अंदर घुसने से रोकेगी। इसके अलावा खानपान का विशेष ध्यान रखें।

खाने में ब्रोकली व हरी सब्जियां शामिल करें

डा. रजनीश पठानिया ने कहा कि खाने में बादाम सहित हरी सब्जियों को तरजीह देनी चाहिए क्योंकि इनमें प्रचूर मात्रा में विटामिन सी, प्रोटीन और आयरन पाया जाता है। हरी सब्जियों में पत्तेदार सब्जियों के साथ ब्रोकली का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन सी के अलावा आवश्यक फाइबर मौजूद होते हैं। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सीजनल फल ले सकते हैं। खाने में रोजाना एक कटोरी दही लेना रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा।

खांसी, जुकाम व बुखार होने पर गले को सूखने न दें

डा. रजनीश पठानिया का कहना है कि खांसी, जुकाम व बुखार होने पर लोगों को चाहिए कि वे अपने गले को सूखने न दें। हर 15 मिनट बाद गर्म पानी पियें। नमक के पानी के गरारे करें। सलाद में नींबू, टमाटर और गाजर का सेवन कर सकते हैं। हाई प्रोटीन फूड खाने से बचें। अगर हाई प्रोटीन फूड खा लें तो नियमित तौर पर व्यायाम जरूर करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.