धर्मशाला, जागरण संवाददाता। Surya Grahan 2021, साल का पहला सूर्यग्रहण आज लग रहा है। सूर्य ग्रहण दोपहर 1:42 से शाम 6:41 बजे तक लगेगा। ज्योतिषी पंडित विपन शर्मा ने बताया कि यह ग्रहण ज्येष्ठ अमावस्या को लग रहा है। भारत में दिखाई न देने के कारण ग्रहण का सूतक काल मान्य नहीं होगा। कुछ राशियों पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ रहा है तो कुछ राशियों के लिए यह ग्रहण मालामाल करने वाला है। यह ग्रहण भारत में अरुणाचल प्रदेश व लद्दाख के कुछ हिस्‍से में दिखेगा। हिमाचल प्रदेश में इसकी छाया नहीं पड़ेगी।

सूर्यग्रहण का मेष, वृष, मिथुन, कर्क, कन्या, मकर व मीन राशि पर विपरीत असर है। जबकि सिंह राशि, धनु राशि के लिए यह सूर्यग्रहण ठीक है। मेष राशि वालाें को क्रोध, गलत कार्य की तरफ ध्यान व बदनामी भी सहनी पड़ सकती है। वृष राशि को यह ग्रहण लग रहा है। यह करियर, सेहत को लेकर सतर्क रहने वाला है। मिथुन राशि को अचानक लाभ या हानि देने वाला है। अनैतिक और गैरकानूनी कार्यों से बचें और आर्थिक मामलों में भी सावधानी बरतने की जरूरत है।

कर्क राशि के जातक किसी को अपशब्द बोल सकते हैं। किसी बात को लेकर अशांत रह सकते हैं, इस लिए सावधान रहने की सलाह दी गई है। कन्या राशि के जातक की सेहत के लिहाज से ढीला रहेगा और आर्थिक संकट भी आ सकता  है। तुला राशि जीवनसाथी का ध्यान रखें और जल्दबाजी में किसी भी तरह का फैसला न लें। तनाव और कलह की स्थिति से दूर रहने का प्रयास करें। इस समय में संतान की तरफ से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अपनी सेहत का ध्यान रखें, किसी का अपमान न करें।

मकर राशि के जातक की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए सेहत का ध्यान रखें और कोई महत्वपूर्ण फैसला लेने से पहले दो बार सोच लें। कुंभ राशि के जातक के मान में नकारात्मक विचार आ सकते हैं। क्रोध अहंकार का त्याग करें। मीन राशि के लोग इस समय सावधानि बरतें, क्योंकि इस दौरान आप कोई गलत फैसला ले सकते हैं। जीवनसाथी की सेहत का भी ध्यान रखें।

इसी तरह से सिंह राशि के जातक के लिए अचानक धनलाभ के योग बन रेह हैं। किसी का अहित न करें और वाणी मधुर रखें। धनु राशि इस अवधि में आपके ज्ञान में वृद्धि होगी सुनहरे भविष्य के लिए निवेश करने की योजना बना सकते हैं। विद्यार्थियों को सफलता पाने के लिए अधिक परिश्रम करना होगा।

Edited By: Rajesh Kumar Sharma