Move to Jagran APP

सुजान ¨सह उत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित

आईटीबी के जवान सुजान ¨सह को उनकी बहादुरी के लिए गृह मंत्री राजनाथ ¨सह द्वारा उत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया गया है। हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा की पंचायत हरसर के जांबाज सिपाही ने अपनी जान की परवाह किए बिना बेशकीमती ¨जदगियों को बचाकर एक मिसाल कायम की थी और यह साबित कर दिखाया है कि सच में ही सिपाही में देश सेवा का ज

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 05:58 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 05:58 PM (IST)
सुजान ¨सह उत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित
सुजान ¨सह उत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित

संवाद सूत्र, जवाली : आइटीबीपी के जवान सुजान ¨सह को उनकी बहादुरी के लिए गृहमंत्री राजनाथ ¨सह ने उत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया है। हिमाचल प्रदेश के जिला कांगड़ा की पंचायत हरसर के जांबाज सिपाही ने अपनी जान की परवाह किए बिना बेशकीमती जिंदगियों को बचाकर एक मिसाल कायम की थी और यह साबित कर दिखाया है कि सच में ही सिपाही में देश सेवा का जज्बा होता है।

loksabha election banner

हरसर के सुजान ¨सह का जन्म 1974 में हुआ था तथा वह 1995 में भारत तिब्बत सीमा सुरक्षा में भर्ती हुआ था। 24 दिसंबर 2016 को अफगानिस्तान (मजार ए शरीक) में आर्मी के गोला बारूद भंडार में अचानक आग लग गई जिसे सुजान ¨सह बिना अपनी ¨जदगी की परवाह किए बुझाने में लग गया। ऐसा करके सुजान ¨सह ने बारूद को बचाने के अलावा बेशकीमती जिंदगियों को बचाया लेकिन इसमें उसके दोनों हाथ जल गए।

आइटीबीपी के 57वें स्थापना समारोह में सुजान ¨सह को गृहमंत्री राजनाथ ¨सह ने उसकी बहादुरी पर उत्तम जीवन रक्षा पदक से सम्मानित किया।

सुजान ¨सह का कहना है कि वह देश सेवा के लिए ही सेना में भर्ती हुआ था तथा मुझे गर्व है कि यह पदक हासिल किया है। उसने कहा कि अगर इसमें उसकी जान भी चली जाती तो भी कम होती। हरसर में भी जवान को मिले इस सम्मान से खुशी की लहर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.