Move to Jagran APP

सीयू के स्‍थायी भवन निर्माण को लेकर धर्मशाला में जुटेंगे जिलेभर से विद्यार्थी, एबीवीपी निकालेगी महारैली

Students Protest for CU हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थायी भवन निर्माण की मांग को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सड़क पर उतरेगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Mon, 02 Mar 2020 11:57 AM (IST)Updated: Mon, 02 Mar 2020 12:54 PM (IST)
सीयू के स्‍थायी भवन निर्माण को लेकर धर्मशाला में जुटेंगे जिलेभर से विद्यार्थी, एबीवीपी निकालेगी महारैली
सीयू के स्‍थायी भवन निर्माण को लेकर धर्मशाला में जुटेंगे जिलेभर से विद्यार्थी, एबीवीपी निकालेगी महारैली

धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्थायी भवन निर्माण की मांग को लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद सड़क पर उतरेगी। एबीवीपी के कार्यकर्ता चार मार्च को धर्मशाल में महारैली करेंगे। इस महारैली में कांगड़ा जिला के ढाई हजार युवा भाग लेंगे। एबीबीपी के कांगड़ा विभाग के संयोजक शिवेंद्र सैनी ने सोमवार को धर्मशाला में पत्रकारों से बातचीत में इसकी जानकारी दी।

loksabha election banner

उन्‍होंने कहा कि पिछले 11 सालों से सीयू के स्थायी भवन का निर्माण नहीं हो पाया है, जो भी सरकार आई, वे केवल सीयू के नाम पर राजनीति ही करती आई। लेकिन आज दिन तक सीयू का स्थायी निर्माण नहीं हो पाया। एबीबीपी पिछले दो सप्ताह से सीयू के स्थायी भवन निर्माण को लेकर आंदोलन कर रही है पर सरकार सोई हुई है। सरकार की ओर से कोई भी सकारात्‍मक कदम इस संबंध में नहीं उठाया जा रहा है।

एबीवीपी ने वीसी कार्यालय के बाहर भैंस के आगे बीन बजाकर सरकार और प्रशासन को जगाने का प्रयास किया था। लेकिन सरकार और सीयू प्रबंधन की नींद नहीं खुल पाई। अब विद्यार्थी परिषद चार मार्च को महरौली निकाल रही है। महारैली के बाद भी सरकार की ओर से सीयू के स्थायी परिसर निर्माण को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई तो एबीबीपी उग्र आंदोलन करने से भी पीछे नहीं रहेगी।

हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्‍वविद्यालय में 11 साल से उधार के भवन में कक्षाएं चलाई जा रही हैं। लेकिन अब तक इसके लिए स्‍थायी भवन का निर्माण नहीं हो पाया है। पहले केंद्रीय विश्वविद्यालय की कक्षाएं सरकारी महाविद्यालय छतड़ी के कैंपस में लगाई जाती रहीं। अब तीन जगह कक्षाएं चलाई जा रही हैं। सीयू का एक ब्लॉक धर्मशाला में, दूसरा देहरा और तीसरा शाहपुर (छतड़ी) में है। केंद्रीय विश्‍वविद्यालय में मौजूदा समय में विभिन्‍न विषय पढ़ाए जा रहे हैं व हिमाचल समेत अन्‍य राज्‍यों के हजारों विद्यार्थी यहां पढ़ रहे हैं। लेकिन स्थायी परिसर न होने के कारण विद्यार्थियों को मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.