मंडी/शाहपुर, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश के निचले इलाकों में रात को भारी बारिश के साथ तूफान ने खूब तबाही मचाई है। मंडी जिला में सबसे ज्‍यादा नुकसान हुआ है। इसके अलावा कांगड़ा में भी तूफान से नुकसान झेलना पड़ा है। पेड़ गिरने से कई जगह बिजली के पोल व तारें टूट गई हैं। इस कारण अधिकतर इलाकों में रात को बिजली गुल हो गई। कई जगह सुबह विद्युत आपूर्ति बहाल हो गई है। लेकिन कई जगह अभी बिजली गुल है। जिला कांगड़ा के शाहपुर क्षेत्र में तूफान के कारण सारी रात बिजली गुल रही। विशालकाय पेड़ जड़ों समेत उखड़ गए हैं।

रविवार रात साढ़े 11 बजे के करीब आए तूफान व मूसलाधार बारिश से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। तूफान ने आधे घंटे तक दहशत मचा रखी। लोग बुरी तरह से सहमे रहे। जगह जगह पेड़ गिरने से मकानों, व्यावसायिक परिसरों व बिजली लाइनों को भारी क्षति पहुंची है। जिला मंडी में बिजली व्यवस्था का ढांचा पूरी तरह से चरमरा गया है। अधिकांश क्षेत्रों में रात से बिजली गुल है। बिजली आपूर्ति पूरी तरह बहाल करने में कम से कम तीन दिन का समय लग सकता है।

बिजली सप्लाई बाधित होने से जलशक्ति विभाग के पंप हाउसों में मशीनरी नहीं चल पाई है। इससे सोमवार सुबह पानी की आपूर्ति नहीं हो पाई है। तेज हवा से घरों की छत व सोलर पैनल पूरी तरह उखड़ कर क्षतिग्रस्त हो गए हैं। अकेले सुंदरनगर मंडल में बिजली विभाग को 25 से 30 लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

तूफान ने इससे ज्यादा तबाही बल्ह घाटी में मचाई है। टमाटर, सब्जी, आम लीची, प्लम, नाशपाती व सेब की फसल को क्षति पहुंचने से किसानों व बागवानों की कमर टूट गई है। टमाटर व बेलदार सब्जी के पौधों के लिए लगाए गए बांस के डंडे पूरी तरह से उखड़ गए हैं। सैहल पंचायत के पैड़ी गांव मेंं पीपल का 50 साल पूरा पेड़ जमीन से उखड़ कर मकानों पर गिरने से भारी नुकसान हुआ है।

नगर परिषद नेरचौक की ढांगू वार्ड में लेखराम ठाकुर का करीब चार लाख का सोलर वाटर पंप पूरी तरह क्षतिगस्त हो गया। नाचन हलके के कनैड में बिजली की तारों पर पेड़ गिरने से मनाली चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर करीब दो घंटे तक बंद रहा है। कंसा चौक में पेड़ गिरने से मंडी-जंजैहली मार्ग रातभर बंद रहा। पार्किंग में खड़े वाहनों को भारी क्षति पहुंची है। दुकानों के होर्डिंग उखड़ कर सड़क पर आ गए हैं।

उपायुक्‍त मंडी ऋग्वेद ठाकुर का कहना है प्रशासन ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को तूफान से हुए नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए हैं। तूफान से जिलेभर में नुकसान होने की सूचना है। नुकसान का आकलन किया जा रहा है। राजस्व विभाग से रिपोर्ट मांगी गई है।

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस