Move to Jagran APP

स्टोन क्रशरों पर तीसरी आंख रखेगी नजर

सिरमौर के सीमावर्ती क्षेत्र पांवटा साहिब में ट्रायलवेस पर स्टोन क्रशरों पर सीसीटीवी लगा दिए गए हैं।

By BabitaEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 10:20 AM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 10:20 AM (IST)
स्टोन क्रशरों पर तीसरी आंख रखेगी नजर
स्टोन क्रशरों पर तीसरी आंख रखेगी नजर

नूरपुर, जेएनएन। प्रदेश में अब स्टोन क्रशरों पर तीसरी आंख की निगरानी में रहेंगे। न्यायालय के आदेश पर अवैध खनन पर नुकेल कसने के लिए खनन विभाग सीसीटीवी कैमरों का सहारा लेगा। दिन में सीसीटीवी कैमरे 100 मीटर व रात को 20 मीटर तक खनन पर निगरानी रखेंगे। उच्च न्यायालय के आदेश पर खनन

loksabha election banner

विभाग ने इसके लिए पायलट प्रोजेक्ट तैयार किया है। इसके तहत प्रथम चरण में सीमावर्ती क्षेत्र के चार जिलों सिरमौर, ऊना, कांगड़ा, सोलन में स्टोन क्रशरों में सीटीवीसी कैमरे लगाए जाएंगे।

जिला सिरमौर के सीमावर्ती क्षेत्र पांवटा साहिब में ट्रायलवेस पर स्टोन क्रशरों पर सीसीटीवी लगा दिए गए हैं। इसके बाद जिला कांगड़ा के नूरपुर तथा इंदौरा के कुछ क्षेत्रों में विशेषज्ञों की टीम ने खनन अधिकारी के साथ सीसीटीवी कैमरों की स्थापना की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जयसिंहपुर क्षेत्र में भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जांएगे। ऊना जिला के हरोली व आसपास के क्षेत्रों, सोलन जिला के बद्दी और नालागढ़ क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए जिला के खनन अधिकारियों को उचित स्थान चयनित करने के निर्देश दे दिए हैं। जिलों के सीमावर्ती क्षेत्रों के उन अति संवेदनशील क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं जहां अवैध खनन की सबसे अधिक शिकायतें या मामले सामने आए हैं।

यदि इसके सकारात्मक परिणाम सामने आए तो विभाग सीमावर्ती क्षेत्रों के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी सीसीटीवी कैमरे लगाएगा।

उधर, खनन विभाग के शिमला स्थित प्रदेश भू-वैज्ञानिक पुनीत गुलेरिया ने बताया कि उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार चार जिलों के बॉर्डर क्षेत्रों के कुछ स्थानों अवैध खनन पर शिकंजा कसने के लिए ट्रायल वेस पर सीसीटीवी कैमरों की स्थापना करवाई जा रही है। ट्रायल वेस पर चार जिलों के कुछ क्षेत्र खनन विभाग

द्वारा चयनित किए गए है। इन क्षेत्रों में सीसीटीवी की स्थापना के बाद यदि वेहतर परिणाम निकलेंगे तो उसके बाद शेष जगहों पर भी सीसीटीवी की स्थापना की जाएगी।

अवैध खनन पर 11 हजार का जुर्माना

चौकी ढांगू पीर के तहत गांव माजरा में पुलिस टीम ने अवैध खनन करने पर एक टिप्पर चालक को 11 हजार रुपये का जुर्माना किया है। चौकी के प्रभारी संजय कुमार शर्मा ने बताया कि उन्हें रात को सूचना मिली थी कि गांव माजरा की चक्की खड्ड में अवैध खनन किया जा रहा है। टीम सहित मौके पर एक

टिप्पर चालक से रेत बजरी ले जाने के बारे में पूछा गया। पूछताछ में यह पता चला कि ट्रक चालक अवैध रूप से रेत बजरी को ले जा रहा था। माइनिंग एक्ट के तहत मौके पर 11 हजार का जुर्माना वसूला गया। डीएसपी नूरपुर साहिल अरोड़ा ने इसकी पुष्टि की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.