Move to Jagran APP

Himachal Weather Forecast: दो दिन बर्फबारी और आंधी की चेतावनी, येलो अलर्ट के साथ प्रशासन ने जारी की एडवायजरी

Himachal Pradesh Weather Forecast News Update हिमाचल में मौसम फिर बदलने के आसार बन गए हैं। दो दिन बारिश और बर्फबारी के साथ आंधी तूफान चलने के आसार हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 09:34 AM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 03:38 PM (IST)
Himachal Weather Forecast: दो दिन बर्फबारी और आंधी की चेतावनी, येलो अलर्ट के साथ प्रशासन ने जारी की एडवायजरी
Himachal Weather Forecast: दो दिन बर्फबारी और आंधी की चेतावनी, येलो अलर्ट के साथ प्रशासन ने जारी की एडवायजरी

धर्मशाला/शिमला, जेएनएन। हिमाचल में मौसम फिर बदलने के आसार हैं। दो दिन बारिश और बर्फबारी के साथ आंधी तूफान चलने के आसार हैं। इस पर अधिकतर जिला के प्रशासन ने एडवायजरी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार आज यानी बुधवार को प्रदेश के अधिकांश स्थानों में बादल छाए रहने की उम्‍मीद जताई गई थी और विशेषज्ञों का अनुमान सही साबित हुआ है। ऊपरी व मध्‍यम क्षेत्रों में सुबह से बादल छाए हुए हैं, इस कारण ठंड में भी इजाफा हुआ है। मौसम विशेषज्ञों ने 20 व 21 फरवरी के लिए यलो अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है। इन दो दिनों में प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले व मध्यम क्षेत्रों में आंधी चलने के साथ बारिश हो सकती है।

loksabha election banner

मौसम विभाग के 21 व 22 फरवरी के यलो अलर्ट के बाद शिमला जिला प्रशासन ने अलर्ट के साथ एडवायजरी भी जारी की है। उपायुक्त अमित कश्यप ने लोक निर्माण, जल शक्ति व बिजली विभाग को एहतियात बरतने के आदेश जारी किए हैं। स्थानीय लोगों को ऊंचाई वाले स्थानों पर न जाने व भूस्खलन संभावित क्षेत्रों से बचने की अपील की है। यदि कोई व्यक्ति ऐसे स्थानों पर जाता है तो इसकी सूचना शीघ्र ही स्थानीय व जिला प्रशासन को दी जाए।

मौसम विभाग ने प्रदेशभर में वीरवार और शुक्रवार को बारिश, बर्फबारी के साथ बादलों की गरज व तूफान चलने की संभावना जताई है। विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बर्फबारी भी हो सकती है। जबकि कुछ स्थानों पर आलोवृष्टि होने के आसार हैं। रविवार से मौसम फिर से साफ हो जाएगा।

मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि मौसम खराब होने के बाद तापमान में गिरावट आएगी। प्रदेश के सभी स्थानों में न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ है। जनजातीय क्षेत्र केलंग में ही तापमान जमाव बिंदु से नीचे है। प्रदेश में गत दिनों हुई बर्फबारी के कारण 172 सड़कें अभी बंद हैं। लाहुल स्पीति जिला में लाहुल व उदयपुर क्षेत्रों में 134 संपर्क सड़कें व स्पीति में 25 संपर्क मार्ग बाधित हैं।

महाशिवरात्रि पर बरसेंगे मेघ

मौसम विशेषज्ञों ने महाशिवरात्रि पर पहले ही बर्फबारी की संभावना जताई थी। अब शुक्रवार को शिवरात्रि के दिन बारिश और बर्फबारी की संभावना और प्रबल हो गई है। शिवरात्रि पर कुछ लोग मणिमहेश का रुख भी करते हैं, लेकिन इस बार खराब मौसम में मणिमहेश जाना खतरे से खाली नहीं होगा। बताया जा रहा है भरमौर प्रशासन इसको लेकर अलर्ट है कि कोई श्रद्धालु मणिमहेश का रुख न कर सके।

मुसीबत में फंसे हैं तो यहां करें फोन

भारी बर्फबारी और तूफान की संभावनाओं के चलते प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबर 1077 व दूरभाष नंबर 0177-2800880, 2800881, 2800882, 2800883 पर संपर्क कर सकते हैं।

कहां कितना रहा तापमान

  • स्थान, न्यूनतम, अधिकतम
  • केलंग, -9.2, 1.9
  • कल्पा, 0.6, 8.7
  • भुंतर, 3.3, 24.8
  • सोलन, 4.4, 23.5
  • चंबा, 5.0, 23.4
  • ऊना, 7.2, 27.6
  • धर्मशाला, 7.2, 17.4
  • बिलासपुर, 8.0, 26.0
  • हमीरपुर, 8.3, 26.4
  • शिमला, 8.6, 17.2
  • मंडी, 9.2, 23.4 (तापमान डिग्री सेल्सियस में)

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.