मनाली, जसवंत ठाकुर। Snowfall In Himachal, हिमाचल प्रदेश में ठंड ने दस्तक दे दी है। तंगलंगला व बारालाचा दर्रे सहित शिंकुला में बर्फ की सफेदी बिछ गई है। मनाली-लेह मार्ग पर अब सफर संभल कर करना होगा। हालांकि शुरुआत में यह बर्फ की सफेदी सैलानियों के लिए खुशी लेकर आई है। लेकिन इस मार्ग पर अचानक होने वाली भारी बर्फबारी राहगीरों की दिक्कत बढ़ाती रही है। सितंबर 15 के बाद सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण मनाली लेह मार्ग पर बर्फबारी की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि लाहुल-स्पीति पुलिस की सरचू में अस्थायी चौकी सभी राहगीरों का सहारा बनी हुई है। लेकिन भारी बर्फबारी पर्यटकों की दिक्कत बढ़ा सकती है। इन दिनों सेना के वाहन भी इस मार्ग से रसद लेकर आ जा रहे हैं, साथ ही पर्यटकों की भी आवाजाही जारी है। 

शुक्रवार को बर्फबारी होती देख पर्यटक चहक उठे। एचआरटीसी बस में लेह से मनाली आ रहे पर्यटकों ने बस को दर्रे में रोककर बर्फ के फाहों का आनंद उठाया। पर्यटक वाहन चालक नरेंद्र ने बताया कि शुक्रवार दोपहर बाद तंगलंगला सहित बारालाचा व शिंकुला में भी बर्फ के फाहे गिरे। पर्यटकों ने बर्फ का फाहों का आनंद लिया।

मनाली की ऊंची चोटियों मकरवे, शिकरवे, सेवन सिस्टर पीक, लद्दाखी पीक, पतालसू पीक, हनुमान टिब्बा, देउ टिब्बा, व्यास कुंड, दशौहर, भुगू झील, हामटा पास और शिरघन तुंग पर हल्का हिमपात हुआ है। चोटियों पर हल्के हिमपात से मनाली का मौसम ठंडा हो गया है। लाहुल की ओर बारालाचा, शिंकुला, कुंजम, लेडी ऑफ केलंग, बड़ा व छोटा शीघ्री ग्लेशियर, चन्द्रभागा रेज सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फबारी हुई है।

एसडीएम मनाली डाक्टर सुरेंद्र ठाकुर ने मौसम के मिजाज को देखते हुए ट्रैकर सैलानियों को ऊंचे क्षेत्रों में न जाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा मौसम विभाग ने भी 16 सितंबर तक घाटी में भारी बारिश व चोटियों पर हिमपात की आशंका जताई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान को देखते हुए सभी लोग एहतियात बरतें।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather Update: आज दस जिलों में भारी बारिश और आंधी का अलर्ट, बर्फबारी से लुढ़का तापमान

Edited By: Rajesh Kumar Sharma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट