Move to Jagran APP

2613 एसएमसी शिक्षकों ने बंद की ऑनलाइन पढ़ाई, संघ ने सरकार को दिया तीन दिन का अल्‍टीमेटम

SMC Teachers हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायलय का निर्णय आने के बाद 2613 एसएमसी शिक्षकों ने बुधवार से बच्चों की ऑन लाइन कक्षाएं लेना बंद कर दिया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Wed, 19 Aug 2020 03:37 PM (IST)Updated: Wed, 19 Aug 2020 03:37 PM (IST)
2613 एसएमसी शिक्षकों ने बंद की ऑनलाइन पढ़ाई, संघ ने सरकार को दिया तीन दिन का अल्‍टीमेटम
2613 एसएमसी शिक्षकों ने बंद की ऑनलाइन पढ़ाई, संघ ने सरकार को दिया तीन दिन का अल्‍टीमेटम

शिमला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायलय का निर्णय आने के बाद 2613 एसएमसी शिक्षकों ने बुधवार से बच्चों की ऑन लाइन कक्षाएं लेना बंद कर दिया है। बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए शिक्षक अप्रैल से लेकर अगस्त महीने तक बिना वेतन के पढ़ा रहे थे। उच्च न्यायालय ने शिक्षकों की नियुक्ति को रद कर दिया है। इसके बाद शिक्षकों ने कक्षाएं लेना भी बंद कर दिया। शिक्षकों के इस फैसले से स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई खासी प्रभावित हो रही है। प्रदेश में 130 के करीब स्कूल ऐसे हैं जो एसएमसी शिक्षकों के सहारे ही चल रहे हैं। एसएमसी शिक्षकों के इस फैसले के बाद बच्चों की पढ़ाई बंद हो गई है।

loksabha election banner

एसएमसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष मनोज रौंगटा, प्रवक्ता राजेश भरत ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान प्रदेश सरकार से तीन दिनों के भीतर एसएमसी शिक्षकाें को लेकर स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री आश्वासन दे रहे हैं कि वे एसएमसी शिक्षकों के साथ हैं। शिक्षकों को आश्वासन नहीं चाहिए। सरकार तीन दिनों के भीतर अपनी स्थिति स्पष्ट करे कि वे इस दिशा में क्या करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि यदि सरकार इस पर कोई फैसला नहीं लेती है तो संघ तीन दिन बाद अपनी आगामी रणनीति तय करेगा। उन्होंने कहा नौकरी जाने के बाद शिक्षक और उनके परिवार खासे परेशान हैं। यदि शिक्षकों को कुछ भी होता है तो सरकार इसके लिए जिम्मेवार होगी।

जहां रेगुलर शिक्षक नहीं जाते वहां पढ़ा कर निकाले टॉपर

एसएमसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष मनोज रौंगटा ने कहा पूर्व धूमल सरकार के समय में एसएमसी शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नीति बनाई गई थी। कांग्रेस सरकार ने इसमें संशोधन किया। प्रदेश के दुगर्म और जनजातीय क्षेत्रों के स्कूल जहां पर नियमित टीचर जाने को तैयार नहीं होते वहां कठिन परिस्थितियों में रह कर बच्चों को पढ़ा रहे हैं। बोर्ड परीक्षा में टॉप-10 में बच्चे आए हैं।

एसएमसी शिक्षकों को लेकर सरकार की दोहरी नीति

संघ ने कहा एसएमसी शिक्षकों को लेकर सरकार की दोहरी नीति रही है। सरकार एक तरफ एसएमसी शिक्षकों की नियुक्तियों को सही बताती है। दूसरी तरफ 10 दिसंबर 2019 को 3636 पदों को कमीशन के तहत भरने की मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा एसएमसी शिक्षक आरटीई नियमों को पूरा करते हैं, उसके बाद ही नियुक्त किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.