Move to Jagran APP

स्मार्ट सिटी के विद्युत मीटर भी होंगे स्मार्ट, 33 हजार मीटर बदले जाएंगे: एप से लगेगा खपत का पता

Smart Electricity Meter स्मार्ट सिटी के विद्युत मीटर भी स्मार्ट होंगे। इसके लिए प्रपोजल तैयार हो चुका है। विद्युत बोर्ड ने प्रपोजल तैयार करके बीओडी की बैठक के लिए भेज दिया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 11:49 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 11:49 AM (IST)
स्मार्ट सिटी के विद्युत मीटर भी होंगे स्मार्ट, 33 हजार मीटर बदले जाएंगे: एप से लगेगा खपत का पता
स्मार्ट सिटी के विद्युत मीटर भी होंगे स्मार्ट, 33 हजार मीटर बदले जाएंगे: एप से लगेगा खपत का पता

धर्मशाला, नीरज व्यास। स्मार्ट सिटी के विद्युत मीटर भी स्मार्ट होंगे। इसके लिए प्रपोजल तैयार हो चुका है। विद्युत बोर्ड ने प्रपोजल तैयार करके बीओडी की बैठक के लिए भेज दिया है। शिमला में आगामी दिनों में होने वाली बीओडी की बैठक में स्वीकृति मिलती है तो स्मार्ट सिटी धर्मशाला के सभी विद्युत मीटर स्मार्ट होंगे। धर्मशाला में 33 हजार विद्युत मीटर बदले जाएंगे। स्मार्ट मीटर स्थापित हो जाने से विद्युत चोरी की घटनाओं को पूर्ण विराम लग जाएगा। इसके अलावा यह एक ऐसा सिस्टम होगा, जिसमें विद्युत बोर्ड को भी लाभ होगा और उपभोक्ताओं को भी इसका लाभ होगा।

loksabha election banner

सबसे पहले इलेक्ट्रोमेकेनिकल मीटर होते थे, जिसमें ग्रारी सी घूमती थी, जिसमें एक्सरे फिल्म आदि लगाकर विद्युत मीटर को डेड करके विद्युत चोरी होती थी। ऐसी घटनाएं अधिक होती थी। लेकिन बदले वक्त के साथ इलेक्ट्रोमैकेनिकल मीटर के स्थान पर इलेक्ट्रोनिक मीटर स्थापित हुआ। इस मीटर में डीजिटल अंक में विद्युत कंजप्सन रीङ्क्षडग आती है।

इस मीटर के स्थापित होने से भी विद्युत बोर्ड में चोरी की घटनाएं कम हुई हैं। लेकिन अभी भी विद्युत विभाग के कर्मचारी को विद्युत मीटर का बिल काटने के लिए उपभोक्ता के घर तक जाना ही पड़ता है। लेकिन स्मार्ट मीटर स्थापित हो जाने से विद्युत विभाग की सिरदर्दी कम हो जाएगी। इससें उपभोक्ता एप के माध्मय से अपने मीटर की विद्युत खपत के बारे में जान सकेगा।

मोबाइल एप बताएगा कितनी खर्च की विद्युत

स्मार्ट मीटर में टू वे कम्युनिकेशन रहेगा। इसमें डाटा जीपीएस और आरएफ (रेडियो फ्रिक्वेंसी) के माध्यम से कंट्रोल रूम तक पहुंचेगा। जिससे विद्युत बोर्ड को पता चलता रहेगा कि किस मीटर के धारक उपभोक्ता ने इस दिन या इस महीने कितनी बिजली की खपत की है। इसी तरह से उपभोक्ता भी अपने मोबाइल फोन पर ही देख सकेगा कि एक घंटे में कितनी बिजली की खपत की है। उपभोक्ता के लिए यह सबसे सरल व्यवस्था होगी।

प्रीपेड व पोस्ट पेड विद्युत रेंट पर बीओडी में होगी चर्चा

विद्युत बोर्ड के स्मार्ट मीटर के उपभोक्ताओं को विद्युत बिल का भुगतान पोस्ट पेड करना है या फिर प्री पेड करना है, इस पर बीओडी की बैठक में चर्चा व फैसला होगा। अगर उपभोक्ताओं के लिए यह तह होता है कि प्रीपेड भुगतान होना है तो इसमें विद्युत बोर्ड को बड़ी मजबूती मिलेगी और खरीदी जाने वाली बिजली का मूल्य बोर्ड साथ-साथ चुका सकेगा। हालांकि अभी तक इसमें बीओडी की बैठक में फैसला होना है।

धर्मशाला शहर में 33 हजार विद्युत मीटर स्मार्ट होंगे। इसके लिए प्रपोजल बनाकर भेजा गया है। बीओडी की बैठक में इस पर फैसला लिया जाएगा। प्रदेश में धर्मशाला व शिमला शहरों के विद्युत मीटर स्मार्ट होंगे। इस व्यवस्था में टू वे कम्युनिकेशन होगा। डाटा जीपीएस व आरएफ से ट्रांसफर होता रहेगा। उपभोक्ता भी जान पाएंगे कि उसने कितनी बिजली की खप्त की है। -विकास ठाकुर, अधिशाषी अभियंता, विद्युत विभाग धर्मशाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.