Move to Jagran APP

राखी बंधवाने के लिए छुट्टी नहीं मिली तो बहन ने सड़क किनारे बस रुकवाकर चालक की कलाई पर बांधा प्यार

रविवार को रक्षाबंधन के मौके पर शिमला-नाहन-देहरादून राजमार्ग पर रुखड़ी से दिल छू देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। नाइट डयूटी करने के बाद सतीवाला के रहने वाले चालक धनवीर शिमला से लौटे थे। बस स्टैंड से उनकी ड्यूटी अमृतसर से देहरादून जाने वाली बस में लगी थी।

By Virender KumarEdited By: Published: Sun, 22 Aug 2021 08:55 PM (IST)Updated: Sun, 22 Aug 2021 09:03 PM (IST)
राखी बंधवाने के लिए छुट्टी नहीं मिली तो बहन ने सड़क किनारे बस रुकवाकर चालक की कलाई पर बांधा प्यार
सड़क के किनारे बहन ने एचआरटीसी के ड्ाइवर को राखी बांधी। जागरण

नाहन, जागरण संवाददाता। रविवार को रक्षाबंधन के मौके पर शिमला-नाहन-देहरादून राजमार्ग पर रुखड़ी से दिल छू देने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। नाइट डयूटी करने के बाद सतीवाला के रहने वाले चालक धनवीर शिमला से लौटे थे। बस स्टैंड से उनकी ड्यूटी अमृतसर से देहरादून जाने वाली बस में लगी थी। गिरिनगर से बहनें नीता देवी व किरण देवी भाई की कलाई पर राखी बांधने आई हुई थीं, मगर उन्हेंं भाई ने ड्यूटी के बारे में सूचित किया, तो हाइवे किनारे कुछ मिनटों के लिए बस रोककर राखी बंधवाने के बहनों के आग्रह को नहीं ठुकरा सके। बस में सफर कर रहे यात्रियों ने भी इस दृश्य को अपने मोबाइल फोन में कैद किया।

loksabha election banner

उधर, पांवटा साहिब में परिचालक अरुण कुमार को भी बहन से सड़क किनारे ही राखी बंधवानी थी, मगर वहां ट्रैफिक जाम की स्थिति होने के कारण वह चलते-चलते ही बहन से राखी बंधवा सके।

धनवीर ने बताया कि दोपहर दो बजे के आसपास कुछ मिनटों के लिए बस को रोककर बहनों से राखी बंधवाई। अगर हम त्योहार पर छुट्टी करेंगे, तो आम लोग घर तक कैसे पहुंचेंगे। इसमें कोई दोराय नहीं है कि यह बात बस में सफर कर रही सवारियां भी समझ रही होंगी।

उल्लेखनीय है कि धनवीर अपनी पंचायत सतीवाला में प्रधान भी रह चुुके हैं। करीब चार-पांच साल से वह एचआरटीसी में चालक के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने कहा कि यह भी इत्तेफाक है कि घर के नजदीक से गुजरने वाले रूट पर उनकी ड्यूटी थी। अगर उनकी ड्यूटी विपरीत दिशा में होती, तो बहनों से राखी बंधवाने का मौका चूकना पड़ता।

'बहन तू दस मिनट रुक, मैं राखी तेरे पास ही आकर बंधवा लूंगा। कुछ समय दे दे बस।Ó

ऊना, सुरेश बसन।

'बहन तू दस मिनट रुक, मैं राखी तेरे पास ही आकर बंधवा लूंगा। कुछ समय दे दे बस। ड्यूटी है और तू तो जानती ही है कि पुलिस वालों को कहां छुट्टी होती है, तो थोड़ा समय निकाल कर आता हूं।Ó यह बोल थे एक पुलिसकर्मी के अपनी बहन को जिसे अपनी ड्यूटी के बीच बहन के प्यार और आशीर्वाद का भी निर्वहन करना था।

रक्षाबंधन पर्व पर सभी बहनों ने भाई की कलाई पर राखी सजाई, लेकिन एक राखी उस वक्त अपने आप में परंपरा और संस्कारों की मिसाल बन गई, जब इस अनमोल पल को किसी ने कैमरे में कैद कर लिया।

दैनिक जागरण ने राखी बांधने वाली बहन और भाई की पहचान के लिए पता किया तो मालूम हुआ कि ड्यूटी से कुछ समय निकालकर गांव चड़तगढ़ निवासी एवं हरोली पुलिस थाना में तैनात पुलिसकर्मी कमल कुमार को एमसी पार्क ऊना के समक्ष सड़क किनारे बहन उर्मिला ने ससुराल से पहुंच राखी बांधी। यहां से गुजरने वालों के लिए यह पल रक्षाबंधन पर्व और पर्व की महता के गवाह बन गए। रक्षाबंधन की रस्मों को भाई बहन ने सड़क किनारे पूरा किया जोकि हमारी संस्कृति और परंपरा में त्योहारों की आस्था का प्रमाण बना। बाद में कमल ने फिर से ड्यूटी ज्वाइन की।

एमसी पार्क ऊना के सामने सिविल कपड़ों में खड़े कमल कुमार बहन उर्मिला से राखी बंधवाने के दौरान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.