Move to Jagran APP

Shardiya Navratri: मां ज्‍वालाजी के दरबार में पहले नवरात्र पर 731439 रुपये का चढ़ावा, सोने-चांदी सहित डालर भी अर्पित

Jwalaji Mata Mandir विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालाजी मंदिर में अश्विन माह के पहले नवरात्रि में मां के दरबार में भक्तों ने 731439 का नगद चढ़ावा अर्पित किया। भक्तों ने सोना 2 किलो 10 ग्राम चांदी कनाडा और अमेरिका के डालर मां के चरणों में अर्पित किए।

By JagranEdited By: Rajesh Kumar SharmaPublished: Wed, 28 Sep 2022 10:28 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 10:36 AM (IST)
Shardiya Navratri: मां ज्‍वालाजी के दरबार में पहले नवरात्र पर 731439 रुपये का चढ़ावा, सोने-चांदी सहित डालर भी अर्पित
श्री ज्वालाजी मंदिर में माता के दर्शन के लिए कतार में लगे श्रद्धालु।

संवाद सहयोगी, ज्वालामुखी। Jwalaji Mata Mandir, विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री ज्वालाजी मंदिर में अश्विन माह के पहले नवरात्रि में मां के दरबार में भक्तों ने 7,31,439 का नगद चढ़ावा अर्पित किया। मंदिर अधिकारी तहसीलदार बचित्र सिंह ठाकुर और एसीएफ ज्वालामुखी मंदिर राजेंद्र कुमार ने बताया भक्तों ने इसके अलावा 7 ग्राम सोना, 2 किलो 10 ग्राम चांदी, कनाडा के 55 और अमेरिका के 115 डालर मां के चरणों में अर्पित किए। उन्होंने बताया भक्तों ने पूरी आस्था, लगन और श्रद्धा के साथ मां के दरबार में परिवार सहित पहुंचकर अखंड ज्योतियों के दर्शन किए और कन्या पूजन कर भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।

loksabha election banner

उन्होंने बताया मंदिर प्रशासन की तरफ से श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए बेहतर प्रबंध किए गए हैं। नवरात्र में भक्तों की सुविधा के लिए तीन समय का भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसके अलावा निशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं मंदिर न्यास ज्वालाजी के सौजन्य से करवाई जा रही हैं। शहर को साफ सुथरा रखने के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मचारी मंदिर से बुलाए गए हैं।

शहर में आने वाले श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस की दो बटालियन के जवानों के अलावा गृह रक्षक भी बुलाए गए हैं। मंदिर को नई नवेली दुल्हन की तरह सजाया गया है जगह-जगह पर द्वार लगाए गए हैं और रंग बिरंगी रोशनी से मंदिर अपनी आभा बिखेर रहा है। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को यहां बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं।

एसडीएम ज्वालामुखी मनोज ठाकुर और डीएसपी ज्वालामुखी चंद्रपाल सिंह पूरी तरह से अपनी टीमों के साथ मुस्तैद हैं और समय-समय पर मंदिर परिसर और शहर के सार्वजनिक स्थलों पर जाकर व्यवस्था का मुआयना भी कर रहे हैं। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि नवरात्र के दौरान अपनी बेहतर सेवाएं उपलब्ध करवाएं ताकि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

शहर में यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से चले इसके लिए बाहर से अतिरिक्त पुलिस कर्मचारी बुलाए गए हैं असामाजिक तत्वों पर नकेल कसने के लिए भी पुलिस की एक टीम पूरी तरह से सक्रिय है और हर आने-जाने वाले पर पूरी नजर रखी जा रही है। शहर के हर होटल गेस्ट हाउस सराय पर पूरी नजर है। ड्रोन की सहायता से भी पुलिस शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर रख रही है। यातायात व्यवस्था कहीं बाधित न हो जाए। इसलिए ड्रोन की मदद ली जा रही है जहां आवश्यकता हो वहां पर पुलिस टीम भेजी जा रही है और असामाजिक तत्वों पर भी नजर रखी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.