Move to Jagran APP

धार्मिक स्थलों के निर्माण में संजय ने निभाई प्रमुख भूमिका

धार्मिक स्थलों के निर्माण व जीर्णोद्धार करने में भी संजय पराशर ने प्रमुख भूमिका निभाई है। इन पावन स्थानों की दिशा व दशा बदलने में पराशर ने अपने निजी संसाधनों का उपयोग किया है। उन्होंने चिंतपूर्णी के जवाल स्थित गुरु रविदास मंदिर में शेड का निर्माण करवाया।

By Neeraj Kumar AzadEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 10:53 PM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 10:53 PM (IST)
धार्मिक स्थलों के निर्माण में संजय ने निभाई प्रमुख भूमिका
संजय पराशर के सहयोग से निर्मित शिव मंदिर। जागरण

चिंतपूर्णी, संवाद सहयोगी। धार्मिक स्थलों के निर्माण व जीर्णोद्धार करने में भी संजय पराशर ने प्रमुख भूमिका निभाई है। इन पावन स्थानों की दिशा व दशा बदलने में पराशर ने अपने निजी संसाधनों का उपयोग किया है।

prime article banner

उन्होंने चिंतपूर्णी के जवाल स्थित गुरु रविदास मंदिर में शेड का निर्माण करवाया क्योंकि गर्मी व बरसात के दिनों में जब यहां श्रद्धालु आते थे तो उन्हें परेशानी होती थी। कमेटी के अध्यक्ष सोमनाथ ने जब इस बारे में पराशर को अवगत करवाया तो उन्होंने खुद मंदिर का दौरा किया और निर्माण कार्य के लिए हामी भरी। कमेटी सदस्य बरियाम सिंह ने बताया कि इस कार्य पर संजय ने तीन लाख रुपये खर्च किए हैं। जसवां-परागपुर की रिड़ी-कुठेड़ा पंचायत में बाबा सिद्ध चानो मंदिर में भी संजय ने शेड का निर्माण करवाया। कमेटी सदस्य अशोक कुमार ने बताया कि शेड के निर्माण पर तीन लाख रुपये राशि खर्च हुई है।

स्वाणा पंचायत के खतेड़ा में भी संजय पराशर के सौजन्य से भव्य मंदिर का निर्माण हुआ है। जसवां-परागपुर क्षेत्र की दोदू राजपूतां पंचायत के कुरियाल खेड़ा में शिव मंदिर निर्माण मेंं पराशर ने सहयोग दिया है। बणी पंचायत के शिव मंदिर के बरामदे के लिए टाइलें और अन्य निर्माण करवाया है। भड़ोली पंचायत के गुग्गा जाहर वीर व बाबा बालक नाथ मंदिर के निर्माण कार्य के लिए पराशर ने योगदान दिया है। पंजाब के तलवाड़ा स्थित बाबा विभूति राम जी के पावन डेरे के भवन निर्माण के लिए पराशर वर्षों से सहयोग कर रहे हैं।

कैप्टन संजय पराशर ने कहा कि मंदिर सनातन धर्म की आस्था व श्रद्धा के केंद्र हैं। विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में बने धार्मिक स्थलों के कारण ही आपस में भाईचारा भी बना रहता है। मगूरू गांव के बुजुर्ग तिलक राज, दोदू पंचायत के वार्ड पंच रमेश चंद ने बताया कि पराशर सामाजिक सरोकारों को निभाने में अमूल्य योगदान दे रहे हैैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.