Move to Jagran APP

कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में किसानों के विकास में विभागों और संस्थानों के बीच तालमेल बढ़ाने पर हुई संवाद बैठक

चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय में विभिन्न गतिविधियों का जायजा लेने और किसान विकास में विभिन्न विभागों और संस्थानों के बीच समन्वय बढ़ाने के लिए बुधवार को विश्‍वविद्यालय में संवाद बैठक आयोजित हुई। प्रदेश कृषि विभाग और विश्वविद्यालय के सांविधिक अधिकारियों ने भी बैठक में भाग लिया।

By Richa RanaEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 04:22 PM (IST)Updated: Wed, 16 Jun 2021 04:22 PM (IST)
कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में किसानों के विकास में विभागों और संस्थानों के बीच तालमेल बढ़ाने पर हुई संवाद बैठक
किसान विकास में विभागों और संस्थानों के बीच समन्वय बढ़ाने के लिए कृषि विश्‍व विद्यालय में संवाद बैठक हुई।

पालमपुर, जेएनएन। चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय में विभिन्न गतिविधियों का जायजा लेने और किसान विकास में विभिन्न विभागों और संस्थानों के बीच समन्वय बढ़ाने के लिए बुधवार को विश्‍वविद्यालय में संवाद बैठक आयोजित हुई। दिन भर चली चर्चा में कुलपति प्रो. एचके चौधरी, सचिव (कृषि) डॉ अजय शर्मा, विशेष सचिव (कृषि और वित्त) और राज्यपाल के सचिव राकेश कंवर, निदेशक कृषि नरेश ठाकुर, कार्यकारी निदेशक एसपीएनएफ डॉ. राजेश्वर चंदेल व सरकार के कुछ अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे।

loksabha election banner

प्रदेश कृषि विभाग और विश्वविद्यालय के सांविधिक अधिकारियों ने भी बैठक में भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो एचके चौधरी ने कहा कि स्मार्ट कृषि, कृषक समुदाय के कई मुद्दों का जवाब है। उन्होंने प्रमुख शैक्षणिक, अनुसंधान और विस्तार शिक्षा गतिविधियों का विवरण दिया और कहा कि हालांकि महामारी देरी करने में सक्षम है, लेकिन किसानों को सभी उपयोगी तकनीकों का विस्तार करने के लिए उनकी भावना को कम नहीं किया है। उन्होंने खुलासा किया कि हाल के दिनों में कुछ उच्च योग्य युवाओं को उनकी नौकरी छूटने के बाद वैज्ञानिक खेती को अपनाने के लिए प्रेरित किया गया है। सार्वजनिक निजी भागीदारी के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने और राज्य में कुछ राष्ट्रीय संस्थानों के केंद्र स्थापित करने के लिए कदम उठाने के लिए विश्वविद्यालय तेजी से आगे बढ़ा है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के 51 उत्पादों को भौगोलिक संकेतकों के तहत पंजीकरण के विभिन्न चरणों का विस्तार से वर्णन किया।

प्रोफेसर चौधरी ने प्राकृतिक और जैविक कृषि पर अनुसंधान कार्य और मत्स्य पालन, इंडियन पैंथर हाउंड, हेरिटेज मधुमक्खी फार्म, भेड़ और बकरी पर उत्कृष्टता केंद्र आदि पर अनुसंधान कार्य के पुनरुद्धार पर चर्चा की।कुलपति ने अधिदेश को तेज गति से पूरा करने के लिए अनुमोदित आवश्यक शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों को भरने के लिए सरकारी समर्थन भी मांगा। डॉ अजय शर्मा, आईएएस, सचिव (कृषि) ने राज्य की पारंपरिक फसल किस्मों के बीजों को संरक्षित, संरक्षित और प्रचारित करने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

उन्होंने विश्वविद्यालय को अपने भू-सूचना विज्ञान केंद्र के माध्यम से फसल पैटर्न, उत्पादकता आदि में परिवर्तन के बारे में सटीक डेटा प्रदान करने के लिए कहा, जिसमें छात्रों को रिमोट सेंसिंग आधारित और अन्य शोध परियोजनाओं में शामिल किया गया, टिशू कल्चर के माध्यम से बांस का प्रसार आदि के बारे में जानकारी मांगी गई। विविधीकरण और गहनीकरण मॉडल, आदि। उन्होंने बेहतर परियोजना निर्माण, कार्यान्वयन और उपयोगी प्रौद्योगिकी के साथ किसानों तक त्वरित पहुंच के लिए विश्वविद्यालय और राज्य कृषि विभाग और अन्य विकास विभागों के बीच सक्रिय सहयोग पर जोर दिया।

डॉ शर्मा ने एक विशेष क्षेत्र में अन्य जिलों में सिद्ध प्रौद्योगिकी और फसलों की प्रतिकृति का सुझाव दिया। श्री राकेश कंवर, आईएएस, विशेष सचिव (कृषि और वित्त) और नरेश ठाकुर, एचएएस, निदेशक कृषि ने भी किसानों के लाभ के लिए बेहतर सहयोग के लिए सुझाव दिए। कुछ विभागाध्यक्षों ने बीज आधारित और क्षेत्र विशिष्ट बीज के विकास और फसल गहनता और विविधीकरण मॉडल, किसानों को शामिल करने वाले प्रमाणित बीज के गुणन, बीज उत्पादन मॉडल की जियो-टैगिंग, पहाड़ी देसी गाय को बेहतर उपज देने के लिए अनुकूलता योजना पर प्रस्तुतियां दीं।

प्राकृतिक कृषि मॉडल, उपयुक्त मशीनीकरण उपकरण, जिला स्तर पर डीएनए लैब आदि। पंकज शर्मा, एचएएस, कुलसचिव ने सभी का स्वागत किया। उच्च स्तरीय टीम ने मॉलिक्यूलर साइटो-जेनेटिक्स एंड टिश्यू कल्चर लैब, सेंटर फॉर जियो-इंफॉर्मेटिक्स रिसर्च एंड ट्रेनिंग, डिपार्टमेंट ऑफ हॉर्टिकल्चर एंड एग्रो फॉरेस्ट्री, गोल्डन जुबली न्यूट्रिशन गार्डन आदि का दौरा किया, जहां संबंधित वैज्ञानिकों ने विस्तृत शोध कार्य किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.