योल, संवाद सहयोगी। दी तंगरोटी कृषि सेवा सहकारी समिति (सीमित ) का सभा सदस्यों को चुनाव 30 सितंबर को होगा। यह चुनाव पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के बाद करवाया जाता है । सभा का कार्यकाल वैसे तो मई 2021को ही समाप्त हो चुका है । लेकिन कोरोना काल के दौरान यह चुनाव निर्धारित समय पर नहीं हो पाए ।इसी वजह से यह चुनाव इसी माह के अंत में करवाएं जा रहे हैं।

सभा के सचिव रुप लाल चौधरी ने बताया कि इसके लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है ‌‌‌। अब 30 सितंबर को चुनाव करवाने के बाद चुने हुए सभासद अध्यक्ष पद के लिए चुने हुए सभासदों में से ही किसी एक को वोटिंग से चुनेंगे। उन्होंने बताया कि इन चुनावों में वहीं भाग ले सकता है। जो सभा का स्थायी सदस्य हो । चुनाव प्रकिया वाकायदा सहकारी अधिनियम के तहत निरीक्षक सहकारी सभाएं की देखरेख में की जाती है ।जो सदस्य सभा का ऋण दोषी होगा वह चुनाव‌ नहीं लड़ सकता है। सभा को सात जोनो मे विभक्त किया है हर जोन से एक सदस्य चुना जाता है।

ये भी पढ़ें: ऊना पुलिस ने दिल्ली व उत्तर प्रदेश के नकली सोना बेचने वाले गिरोह को दबोचा, दो किलाे नकली सोना भी किया बरामद

यदि जोन‌ में एक से ज्यादा उम्मीदवार होते हैंं तो मतदान‌ करवाया जाता है जिसमे सभा सदस्य अपने मत का प्रयोग करते है । इस चुनाव के लिए अभी से चुनावी बिसात बिछ गई है। सभी सात जोनों में से सदस्य बनने के इच्छुक अपनी अपनी तैयारी कर रहे हैं। सोसायटी के मतदाताओं की सूची लेकर उनसे मेल जोल कर रहे हैं ताकि अगर मतदान की आवश्यकता पड़े तो उनके हक में मतदान हो। 30 सितंबर को आयोजित होने वाले चुनावों को सफल तरीके से आयोजित करवाने के लिए सभा पूरी तरह से तैयार है।

Edited By: Richa Rana