Move to Jagran APP

चोर दरवाजे से शिक्षकों की भर्तियां बर्दाश्त नहीं Kangra News

हिमाचल प्रदेश बेरोजगार संघ ने भ्रष्टाचार की नीति का काला चिट्ठा उपमंडलाधिकारी कांगड़ा जतिन लाल के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भेजा है।

By Edited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 10:51 PM (IST)Updated: Thu, 25 Jul 2019 08:21 AM (IST)
चोर दरवाजे से शिक्षकों की भर्तियां बर्दाश्त नहीं  Kangra News
चोर दरवाजे से शिक्षकों की भर्तियां बर्दाश्त नहीं Kangra News

कांगड़ा, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश बेरोजगार संघ ने चोर दरवाजे से शिक्षकों की भर्तियों पर गहरा रोष जताते हुए सरकार को अल्टीमेटम दिया है कि अगर सरकार ने ऐसी भर्तियां नही रोकी तो सरकार के खिलाफ संघर्ष का बिगुल बजाया जाएगा। प्रदेश बेरोजगार संघ ने भ्रष्टाचार की नीति का काला चिट्ठा उपमंडलाधिकारी कांगड़ा जतिन लाल के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भेजा है तथा प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज का इस्तीफा मांगा है।

loksabha election banner

संघ के अध्यक्ष कुलदीप मनकोटिया ने बताया कि ज्ञापन देने से पूर्व प्रदेश बेरोजगार संघ की बैठक अध्यक्ष कुलदीप मनकोटिया, उपाध्यक्ष विजय ¨सह की अध्यक्षता में नगर परिषद मैदान कांगडा में हुई, जिसमें भारतीय जनता पार्टी सरकार द्वारा चोर दरवाजे से एसएमसी के माध्यम से प्रदेश के स्कूलों में फिर से भर्ती शुरू करने की प्रक्रिया की घोर ¨नदा की गई। इस अवसर पर विभिन्न जिलों से आए हुए सदस्यों ने एकमत से सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि यह शिक्षक न तो किसी आरएमपी रूल और न ही किसी टेस्ट के माध्यम से रखे जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले 16 वर्ष में 15000 अस्थायी शिक्षक रखे गए, लेकिन इनमें से एक भी भर्ती बैचवाइज नहीं हुई, जिससे हजारों प्रशिक्षित स्नातक बेरोजगार बना दिए गए। कारण यह है कि सरकार ने अपने बनाए हुए भर्ती नियमों का पालन नहीं किया। इसके लिए प्रदेश सरकार जिम्मेदार है। उन्होंने बताया कि नेताओं ने अपने चहेतों को नौकरियां देने के लिए यह पॉलिसी बनाई है। सरकार ने 2012 में जो एसएमसी पॉलिसी बनाई थी।

उसमें संविधान के अनुछेद 309 के अनुसार यह प्रावधान किया था कि नियमित शिक्षक आने पर एसएमसी शिक्षक को पद छोड़ना पड़ेगा। यह भी प्रावधान किया गया था कि हर वर्ष एसएमसी शिक्षक का ताजा सेलेक्शन प्रोसेस किया जाएगा और पहले रखे गए एसएमसी शिक्षक की सेवाएं एक शैक्षाणिक वर्ष से अधिक नही ली जाएगी। इस मौके अध्यक्ष कुलदीप मनकोटिया, उपाध्यक्ष विजय, मनीष कुमार प्रेस प्रवक्ता मनु शर्मा, रोहित गुप्ता, बिपिन चंद्र, अश्वनी कुमार, राजीव कुमार, स्वरूप चौधरी, अनमोल, बलवीर चंद, रजत चौधरी, राकेश चौधरी, प्रवीण चौधरी व राकेश ठाकुर आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.