Move to Jagran APP

विश्‍व के शीर्ष दो फीसद वैज्ञानिकों में हिमाचल प्रदेश के प्रोफेसर दीपक पठानिया, पढ़ें पूरा मामला

Himachal Pradesh Scientist संयुक्त राज्य अमेरिका के विख्यात स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई विश्व के सर्वोच्च दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में हिम साइंस कांग्रेस एसोसिएशन प्रदेश अध्यक्ष प्रो. दीपक पठानिया अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 09:35 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 09:35 AM (IST)
विश्‍व के शीर्ष दो फीसद वैज्ञानिकों में हिमाचल प्रदेश के प्रोफेसर दीपक पठानिया, पढ़ें पूरा मामला
हिम साइंस कांग्रेस एसोसिएशन प्रदेश अध्यक्ष प्रो. दीपक पठानिया।

धर्मशाला, मुनीष गारिया। संयुक्त राज्य अमेरिका के विख्यात स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई विश्व के सर्वोच्च दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में हिम साइंस कांग्रेस एसोसिएशन प्रदेश अध्यक्ष प्रो. दीपक पठानिया अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की एक टीम द्वारा विश्व भर के ऐसे वैज्ञानिकों की सूची बनाई गई है, जिन्होंने अपने अपने क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर शोध कार्य को गति प्रदान की है। प्रो. पठानिया ने रसायन विज्ञान में अपने शोध कार्य की गुणवत्ता के आधार पर 2019 वर्ष के लिए प्रकाशित इस सूची में जगह बनाकर देश और प्रदेश का नाम रोशन किया है।

loksabha election banner

मंडी जिला की उपतहसील टिहरा के एक छोटे से गांव कोट से संबंध रखने वाले यह युवा वैज्ञानिक जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के पद पर तैनात हैं तथा हाल ही में सरदार वल्लभ भाई पटेल क्लस्टर विश्वविद्यालय मंडी में प्रतिनियुक्ति के आधार पर कार्यरत हैं। उनकी इस उलब्धि से घर-गांव के साथ साथ पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर है।

प्रो. दीपक पठानिया अब तक 160 से अधिक शोध विभिन्न अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय वैज्ञानिक पत्रिकाओं में प्रकाशित कर चुके हैं तथा 21 अध्याय अलग अलग किताबों में लिख चुके हैं। साथ ही 14 पुस्तकों के लेखक भी हैं। 17 पीएचडी, 14 एमफिल व 42 एमएससी छात्र छात्राओं को उनके शोध कार्य तथा शोध प्रोजेक्ट्स में गाइड करने के साथ साथ करीब 150 सम्मेलनों में अपने शोध पत्र प्रस्तुत कर चुके हैं। यह उनके कठिन परिश्रम का ही परिणाम है कि शोध क्षेत्र के मानक माने जाने वाले एच- इंडेक्स में उनका स्कोर 44 तथा आई-10 इंडेक्स स्कोर 87 है। अब तक 11 पेटेंट्स फाइल कर चुके प्रो. पठानिया कई अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय वैज्ञानिक पत्रिकाओं के समीक्षक व सदस्य हैं।

प्रो. पठानिया देशभर के कई विश्ववद्यालयों में बोर्ड ऑफ स्टडीज तथा विभिन्न कमेटियों के अध्यक्ष व सदस्य हैं। गत वर्षों में जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय में विज्ञान संकाय के डीन व शिक्षक संघ के प्रधान भी रहे। पॉलिमर बेस्ड कंपोसिट्स, नैनो-कंपोसिट्स, मेटल-सेंसर्स व पर्यावरण विज्ञान के क्षेत्रों में अपने शोध कार्य में उत्कृष्टता की वजह से कई अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं।

हिम साइंस कांग्रेस एसोसिएशन (एचएससीए) के उपाध्यक्ष डा. राजेश शर्मा व डा. भीम सिंह राठौर, सचिव डाक्‍टर सुनील कुमार व डा. महेंद्र ठाकुर, पूर्व सचिव डाक्‍टर सीता राम व संस्थापक सदस्य डाक्‍टर जगदीप वर्मा ने प्रोफेसर दीपक पठानिया को उनकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। उन्‍होंने कहा यह एसोसिएशन ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश के लिए एक गौरवपूर्ण समय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.