नाहन,जागरण संवाददाता। जिला सिरमौर में बनने वाली सात हजार करोड़ के राष्ट्रीय महत्व की बहुआयामी श्रीरेणुकाजी बांध परियोजना के शिलान्यास की संभावनाओं को लेकर बांध प्रबंधन ने तैयारियां शुरू हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों श्रीरेणुकाजी बांध का शिलान्यास किया जाना प्रस्तावित है। इसको लेकर मुख्यमंत्री कार्यालय से भी पीएमओ को पत्र भेजा गया है। हालांकि, अभी तक प्रधानमंत्री का कोई दौरा तय नहीं हो पाया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि शीघ्र ही इस बारे दिन व समय तय होने की उम्मीद है। ज्ञात यह भी हुआ है कि प्रधानमंत्री शिमला से श्रीरेणुकाजी बांध परियोजना का ऑनलाइन शिलान्यास कर सकते हैं।

श्रीरेणुकाजी बांध स्थल पर इस कार्यक्रम का एलईडी के माध्यम से सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा। हालांकि, बांध प्रबंधन का मानना है कि शिलान्यास को लेकर कोई आदेश प्राप्त नहीं हुए हैं। लेकिन, वह अपने स्तर पर तैयारियों को अंजाम देने में जुट गए हैं। माना यह भी जा रहा है कि बांध प्रबंधन को कहीं ना कहीं से इस बारे इशारा जरूर हुआ है। इसको लेकर बांध प्रबंधन की सक्रियता बढ़ गई है। बांध स्थल को सुधारने की योजना तैयार की जा रही है। उल्लेखनीय है कि करीब सात हजार करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली रेणुका बांध परियोजना के निर्माण की तमाम औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है।

यहां तक कि बांध निर्माण के वित्तीय प्रावधान को भी मंजूरी मिल चुकी है। केवल केंद्र सरकार की ओर से बजट का प्रावधान होना ही शेष है। कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि शिलान्यास होते ही बजट मिलने की पूरी उम्मीद है। ताकि, परियोजना का निर्माण कार्य शुरू किया जा सके। बांध प्रबंधन भी शिलान्यास की आस लगाए बैठा है। इसको लेकर प्रबंधन वर्ग ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। उधर श्रीरेणुकाजी बांध परियोजना के महाप्रबंधक रूपलाल ने बताया कि शिलान्यास को लेकर कोई आदेश अभी प्राप्त नहीं हुए हैं। मगर अपने स्तर पर तैयारियां व शिलान्यास को लेकर प्रयास जारी हैं।

Edited By: Richa Rana