Move to Jagran APP

पैट की मांगें न मानी तो हड़ताल पर जाएंगे हजारों प्राथमिक शिक्षक

Primary teachers union protest राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ ने मांगें न मानने पर आंदोलन की चेतावनी दे दी है।

By Edited By: Published: Sun, 03 Mar 2019 10:06 PM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2019 10:06 AM (IST)
पैट की मांगें न मानी तो हड़ताल पर जाएंगे हजारों प्राथमिक शिक्षक
पैट की मांगें न मानी तो हड़ताल पर जाएंगे हजारों प्राथमिक शिक्षक

नगरोटा सूरियां, जेएनएन। राजकीय प्राथमिक  शिक्षक संघ की बैठक रविवार को नगरोटा सूरियां में जिला अध्यक्ष संजय पीसी की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर संघ के राज्य अध्यक्ष जीएस बेदी भी उपस्थित रहे। इस मौके पर बेदी ने कहा कि प्राथमिक शिक्षक संघ प्राथमिक सहायक अध्यापकों (पैट) की मांग को प्रदेश सरकार के समक्ष उठा रहा है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। तर्क दिया कि पैट की नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब हिमाचल में एक भी प्रशिक्षत जेबीटी नहीं था।

loksabha election banner

पैट की नियुक्तियां ग्रामीण विद्या उपासकों की तर्ज पर मात्र एक वर्ष बाद हुई है लेकिन ग्रामीण विद्या उपासक 2011 में नियमित किए गए। प्राथमिक सहायक अध्यापक आज भी अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं व सरकार इनका शोषण कर रही हैं।  उन्होंने कहा कि ये अध्यापक नियमित होने के सभी मापदंड पूर्ण करते हैं।  कहा कि 12 फरवरी को अधिकारियों की शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में  प्राथमिक सहायक अध्यापकों  की बैठक हुई है और इसमें मंत्री  ने इस मांग को स्वीकार किया। 13 फरवरी को  मुख्यमंत्री ने बजट सत्र के दौरान प्राथमिक सहायक अध्यपकों को वेतनमान देने की घोषणा की। उसके पश्चात दो कैबिनेट स्तर की मी¨टग हुई पर अभी तक प्राथमिक सहायक अध्यापकों का नाम तक नहीं लिया गया।

जीएस बेदी व संजय पीसी ने कहा कि छह मार्च की बैठक में प्राथमिक सहायक अध्यपकों की मांग जेबीटी का संशोधित वेतनमान (10300 जमा 4200)  व अन्य लाभ नहीं दिए तो राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ  हजारों अध्यापकों सहित अनिश्चितकालीन हड़ताल करेगा। बैठक में महासचिव दीप धीमान, महालेखाकार कुलदीप, वरिष्ठ उपप्रधान सुरिंद्र राणा, मुख्य सलाहकार ओंकार जरियाल, खंड इंदौरा के प्रधान अनिल भारद्वाज, राजा के तालाब से राजिंद्र शर्मा, फतेहपुर से बलवीर संधू, जवाली से पृथी पाल, नूरपुर से अजय सिहोत्रा, नगरोटा सूरियां से सुदर्शन कुमार, देहरा से बलवीर, डाडासीबा से महासचिव कौर चंद, रैत से पंकज मनकोटिया, धर्मशाला से भानू, नगरोटा बगवां से अनिल भारद्वाज, पालमपुर से हरिओम शर्मा, पंचरुखी से ओमप्रकाश, भवारना से अमृतपाल, लंबागांव से रणधीर पटियाल व बैजनाथ से राज कुमार उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.