धर्मशाला, जेएनएन। धर्मशाला डाक मंडल के अधीक्षक सोमदत्त राणा ने बताया कि प्रदेश डाक परिमंडल द्वारा प्रथम राज्य (अंचल) स्तरीय वर्चुअल डाक टिकट संग्रहण प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए 30 अक्टूबर तक पंजीकरण करवाना होगा। 

इस प्रदर्शनी का आयोजन दो नवंबर से सात नवंबर 2020 तक विशेष रूप से किया जाएगा। राणा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश व पंजाब राज्यों से संबंध रखने वाले 18 वर्ष की आयु तक के छात्रों (जो कक्षा 12वीं तक पढ़ रहे हैं) के लिए प्रदर्शनी के दौरान विविध ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

यह प्रतियोगिताएं होंगी आयोजित  
 

उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी के दौरान तीन नवंबर को स्टैंप डिजाइनिंग प्रतियोगिता, चार नवंबर को प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, पांच नवंबर को निबंध लेखन प्रतियोगिता तथा छह नवंबर को स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान में रहने वाले प्रतिभागी को तीन-तीन हजार रुपये, दूसरे स्थान पर रहने वाले दो प्रतिभागियों को पंद्रह-पंद्रह सौ रुपये तथा तीसरे स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को एक-एक हजार रुपये का पारितोषिक प्रदान किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि इस से पहले भी स्कूली विद्यार्थियों ने डाक विभाग द्वारा आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेकर इनाम जीते है। उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी में हिमाचल प्रदेश व पंजाब के फिलैटलिस्ट भी भाग ले सकते हैं। प्रदर्शनी में फिलैटली फ्रेम्स प्रदर्शित करने हेतु शुल्क निर्धारित किया गया है। जिसका पूर्ण विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है। सभी प्रतियोगिताओं का विषय प्रतियोगिता वाले दिन उपरोक्त वेबसाइट पर ही घोषित किया जाएगा। 

राणा ने बताया कि अभी कोरोना महामारी के दौरान यह प्रदर्शनी पारंपरिक ढ़ंग से करवाया जाना संभव नहीं था लेकिन लोगों का फिलैटली के प्रति रूचि को ध्यान में रखते हुए यह वर्चुअल फिलैटली का आयोजन किया जा रहा है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस