जागरण संवाददाता, धर्मशाला : क्रिकेट स्टेडियम धर्मशाला के इनडोर परिसर में 16 से 18 जून तक होने वाले मुख्य सचिवों के सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दो दिन धर्मशाला में होंगे। पीएम 16 जून को धर्मशाला पहुंचेंगे और सम्मेलन में भाग लेंगे। बैठक के बाद सर्किट हाउस में ठहरेंगे।

17 जून को फिर से पीएम सम्मेलन में भाग लेंगे और सुझाव देंगे। इस दिन सम्मेलन के बाद दिल्ली रवाना हो जाएंगे। प्रधानमंत्री के दौरे के लिए धर्मशाला पहुंची नीति आयोग व स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) की टीम ने मंगलवार को धर्मशाला के विभिन्न होटलों का दौरा किया और जिला प्रशासन से बैठक कर होटलों की स्थिति के बारे में चर्चा की। टीम ने जिला प्रशासन से कहा कि सम्मेलन में देशभर से करीब 250 प्रतिनिधि भाग लेंगे। इन्हें विश्राम गृहों में नहीं बल्कि शहर के साथ लगते होटलों में ठहराया जाएगा। जिला प्रशासन ने मंगलवार सुबह शहर के करीब 100 होटलों की स्थिति व सुविधाओं बाबत टीम को अवगत करवाया। इसके बाद टीम सदस्यों ने 100 होटलों का निरीक्षण किया।

इस दौरान एसपीजी के एआइजी ने जिला पुलिस प्रशासन को सुरक्षा की दृष्टि से ट्रैफिक प्लान बनाने के निर्देश दिए। सम्मेलन के दौरान राहत की बात यह होगी कि शहर का ट्रैफिक प्रभावित नहीं होगा। इसका कारण यह है कि आयोजन स्थल शहर से थोड़ी दूरी पर है और वहां सामान्य तौर पर वाहनों की आवाजाही नहीं होती है। साथ ही नौ जून से स्टेडियम पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाएगा और 20 को दोबारा खोला जाएगा।

::::::::::::::::::::::::

नीति आयोग व एसपीजी टीम के साथ बैठक की है। इस दौरान आयोजन स्थल व अतिथियों के ठहरने के प्रबंधों बाबत चर्चा हुई है। प्रधानमंत्री 16 जून को मुख्य सचिवों के सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। प्रबंधों के लिए कमेटियां गठित की हैं। बैठक स्थल पर उचित प्रबंध करने के लिए लोक निर्माण विभाग को दिशानिर्देश दिए हैं।

-डा. निपुण जिदल, उपायुक्त कांगड़ा

Edited By: Jagran