जेएनएन, धर्मशाला। ह‍िमाचल प्रदेश में बनने वाली दोनों ब्रॉडगेज रेललाइनें सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। पठानकोट से लेह व भानुपल्ली-बरमाणा-मंडी तक नई ब्रॉडगेज रेलवे लाइन बिछाने के लिए सर्वेक्षण किया जा रहा है। यह बात पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने बुधवार को धर्मशाला में पत्रकारों से बातचीत में कही। उन्होंने कहा, पठानकोट से बैजनाथ तक नेरोगेज ट्रैक धरोहर बन गया है और इसे ब्रॉडगेज नहीं बनाया जा सकता है। सामरिक दृष्टि से पठानकोट से लेह तक ब्रॉडगेज रेललाइन बिछाना आवश्यक है।

बकौल धूमल, प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल में अभूतपूर्व विकास हुआ है। कांग्रेस शासनकाल में केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्थापना का मामला लटका दिया गया था, लेकिन भाजपा सरकार ने औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं और शीघ्र धर्मशाला व देहरा में सीयू भवनों का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश में भाजपा की सरकारें हैं और इस बार भी प्रदेश की सभी सीटों पर भाजपा ही जीत दर्ज करेगी।

मंडी संसदीय सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र स‍िंह व पूर्व मंत्री कौल स‍िंह ठाकुर के बीच हो रही नोकझोंक को उन्होंने कांग्रेस का अंदरूनी मामला करार दिया। धूमल ने कहा कि इससे स्पष्ट है कि कांग्रेस ने पराजय स्वीकार कर ली है। हमीरपुर लोकसभा सीट से विधायक राजेंद्र राणा के परिवार से चुनाव लड़ने के प्रश्न पर धूमल ने कहा कि लोकतंत्र में सबको चुनाव लड़ने का अधिकार है और जिसमें प्रतिभा होगी, वही जीत हासिल करेगा। 

डॉ. पीयूष के परिजनों को बंधाया ढांढस
प्रेम कुमार धूमल साहित्यकार डॉ. पीयूष गुलेरी के निधन पर शोक व्यक्त करने उनके घर पहुंचे। उन्होंने शोक संतप्त परिवार के प्रति संवदेनाएं प्रकट की और परिजनों को ढांढस बंधाया। कहा कि डॉ. पीयूष गुलेरी के निधन से हिमाचली साहित्य के एक युग का अवसान हो गया है। पहाड़ी भाषा एवं साहित्य में उनके योगदान को भूलाया नहीं जा सकता है।