धर्मशाला, जागरण संवादाता। हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्‍वविद्यालय के पीएचडी अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा 28 नवंबर को आयोजित की जा रही है। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड हाल टिकट एडमिशन पोर्टल पर अपने यूजर आइडी तथा पासवर्ड से लागिन करके प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा परिणाम निकलाने की तिथि में बदलाव किया गया है। पीेचडी प्रवेश परीक्षा का परिणाम दो दिसंबर के बजाए अब सात दिसंबर को घोषित किया जाएगा।

केंद्रीय विश्‍वविद्यालय को पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए 1165 आनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। पीएचडी की करीब 199 सीटों के लिए आवेदन प्रक्रिया 19 नवंबर से शुरू हुी थी। पीएचडी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए दो स्टेज प्रक्रिया अपनाई जाएगी। एंट्रेस टेस्ट क्वालीफाई करने वाले अभ्यर्थियों को दूसरी स्टेज में इंटरव्यू व वाइवा से गुजरना होगा। एंट्रेस टेस्ट सीयू के धर्मशाला, शाहपुर और देहरा परिसर में होगा।

यह बोले परीक्षा नियंत्रक

केंद्रीय विवि के परीक्षा नियंत्रक डा. सुमन शर्मा ने कहा कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए करीब 1165 आनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। 28 नवंबर को एंट्रेस टेस्ट होगा। एंट्रेस टेस्ट का परिणाम अब सात दिसंबर को निकाला जाएगा।

इन विषयों में पीएचडी के लिए इतने आए आवेदन

पीएचडी इन एनिमल साइंस में 73 आनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं। पीएचडी इन सीबीबी में 17, कैमिस्ट्री एंड कैमिकल साइंस में 69, कंप्यूटर साइंस एंड इंफ्रोमेटिक्स में 18, दन दयाल उपाध्याय स्टडीज में 25, इकोनोमिक्स में 62, एजुकेशनल स्टडीज में 61, अंग्रेजी में 66, एनवायरमेंटल साइंट में 51 आवेदन प्राप्त हुए हैं। हिस्ट्री में 88, एचपीकेवीबीएस में 105, जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन में 36, कश्मीर स्टडीज में 12, लाइब्रेरी एंड इंफारमेश साइंस में 42, मैथेमैटिक्स में 88, न्यू मीडिया में 14, परफार्मिंग एंड विजुअल आर्टस में 8, फिजिक्स एंड एस्ट्रोनामिकल साइंस में 53, प्लांट साइंस में 68, पालिटिकल साइंस में 45, पंजाबी एंड डोगरी में 11, संस्कृत में 38, सोशल वर्क में 35, सोशलॉजी एंड सोशल एंथ्रोपोलोजी में 16 व टूरिज्म एंड ट्रेवल मैनेजमेंट में 65 आन लाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं।

Edited By: Richa Rana