Move to Jagran APP

HPBOSE Exam: हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा में पटवारी और कानूनगो बना द‍िए केंद्र पर्यवेक्षक

HP Board Exam परीक्षाओं के दौरान चंबा जिले के उपमंडल सलूणी के परीक्षा केंद्रों में पटवारी व कानूनगो को ही परीक्षा पर्यवेक्षक के रूप में तैनात कर दिया गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 10:06 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 05:03 PM (IST)
HPBOSE Exam: हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा में पटवारी और कानूनगो बना द‍िए केंद्र पर्यवेक्षक
HPBOSE Exam: हिमाचल प्रदेश बोर्ड परीक्षा में पटवारी और कानूनगो बना द‍िए केंद्र पर्यवेक्षक

धर्मशाला/सलूणी, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से संचालित करवाई जा रही परीक्षाओं के दौरान चंबा जिले के उपमंडल सलूणी के परीक्षा केंद्रों में पटवारी व कानूनगो को ही परीक्षा पर्यवेक्षक के रूप में तैनात कर दिया गया है। एसडीएम कार्यालय की ओर से जारी हुए आदेश सिर्फ किसी परीक्षा केंद्र के लिए ही नहीं हुए, बल्कि 15 केंद्रों में इसी तरह से 19 निरीक्षकों व उपपर्यवेक्षक की तैनाती कर दी गई है। इस बाबत पता चलने के बाद शिक्षा बोर्ड और उपायुक्त चंबा की ओर से जारी आदेश के बाद एसडीएम ने ड्यूटी निरस्त कर दी हैं।

loksabha election banner

परीक्षा केंद्रों में पर्यवेक्षक व उपपर्यवेक्षक की तैनाती एसडीएम स्तर ही होती है। एसडीएम सलूणी कार्यालय की ओर से उपमंडल के 15 केंद्रों में नौ पटवारी व कानूनगो सहित 19 लोगों का स्टाफ तैनात कर दिया गया था। डीसी चंबा को इस बारे में अध्यापक संघों की शिकायतें मिली थीं। उधर, एसडीएम सलूणी विजय कुमार धीमान ने कहा कि कानूनगो व पटवारियों को पर्यवेक्षक के रूप में लगाया था और उन्हें परीक्षा केंद्र के अंदर जाकर नकल के मामले पकडऩे की शक्तियां नहीं दी थीं। केंद्रों में नकल पर रोक लगाने के लिए टीमों का गठन किया है और इसमें शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है।

बड़ी बात तो यह है कि इस अनधिकृत स्टाफ के निरीक्षण में ही बुधवार को जमा दो का अंग्रेजी विषय का पेपर भी हो गया है। उधर, शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि एसडीएम कार्यालय ने नियमों के विपरीत ड्यूटी लगाई थी। इस संबंध में सूचना मिलने के बाद उपायुक्त चंबा से बात कर ड्यूटी निरस्त कर दी है। बोर्ड ने उपायुक्त चंबा से अनुशंसा की है कि एसडीएम से जवाब मांगा जाए।

इन केंद्रों में की थी तैनाती

सीनियर सेकेंडरी स्कूल डियूर लाहड़ा, राजकीय उच्च पाठशाला बंजवार, रावमापा डांड, रावमापा किहार, रावमापा बंडाल, बोंड, बजोतरा, तेलका, अथेड़, भलेई, मलाल, डीसीएम गुरुकुल पब्लिक स्कूल लछोड़ी, बग्गी, नडल, सिमणी, मंझीर, लीग्गा, तेलका, सराल, मंगली, संघणी, सलूणी व राजकीय उच्च विद्यालय ङ्क्षसगाधार में इस स्टाफ की तैनाती की गई थी। 

शिक्षक महासंघ ने किया विरोध

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ की बैठक वीरवार को सुरंगानी में हुई और पटवारी व कानूनगो की तैनाती पर विरोध जताया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष अनिल राठौर, जिला मंत्री चमन लाल, राज्य सचिव प्रवक्ता प्रकोष्ठ एवं जिला संगठन मंत्री बलदेव मिन्हास, मुख्य संरक्षक कैलाश चौहान जिला वरिष्ठ उपप्रधान दिनेश मांडला, रङ्क्षवद्र ठाकुर व विनोद कुमार मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.