Move to Jagran APP

Coronavirus: विश्‍व प्रस‍िद्ध बिलिंग घाटी में पैराग्‍लाइडिंग पर रोक, पर्यटकों ने रद करवाई एडवांस बुकिंग

Coronavirus पैराग्लाइडिंग के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध बीड़ बिलिंग घाटी में पर्यटन विभाग ने उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 01:05 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 04:26 PM (IST)
Coronavirus: विश्‍व प्रस‍िद्ध बिलिंग घाटी में पैराग्‍लाइडिंग पर रोक, पर्यटकों ने रद करवाई एडवांस बुकिंग
Coronavirus: विश्‍व प्रस‍िद्ध बिलिंग घाटी में पैराग्‍लाइडिंग पर रोक, पर्यटकों ने रद करवाई एडवांस बुकिंग

बैजनाथ, जेएनएन। पैराग्लाइडिंग के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध बीड़ बिलिंग घाटी में पर्यटन विभाग ने उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। विभाग ने यहां पैराग्लाइडिंग पर तत्‍काल रोक लगा दी है। यह प्रतिबंध कोरोना वायरस को लेकर जारी की गई अधिसूचना के बाद लगाया गया है, ताकि यहां पर वायरस के संक्रमण का खतरा न पनप सके। बीड़ बिलिंग में रोजाना काफी संख्या में पर्यटक पैराग्लाइडिंग करने पहुंचते हैं। इनमें अधिकतर पर्यटक बाहरी राज्यों और विदेशी होते हैं।

loksabha election banner

ऐसे में पर्यटन विभाग ने इस बीमारी के मद्देनजर यह कदम उठाया है। पर्यटन विभाग की उपनिदेशक सुनयना शर्मा ने बताया यह निर्णय फिलहाल 31 मार्च तक लिया गया है। उल्लेखनीय है कि इससे पहले कोरोना वायरस के कारण यहां 30 मार्च से 5 अप्रैल तक होने वाले पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप को भी रद करना पड़ा था। अब यहां पर पैराग्लाइडिंग फ्लाइंग पर प्रतिबंध होने से पर्यटकों की आवाजाही भी कम हो जाएगी।

होटलों में रद हुई 30 से 40 फीसद एडवांस बुकिंग

कोरोना वायरस के खिलाफ भले ही सरकार एहतियात बरत रही है मगर इसका असर पर्यटन पर पड़ा है। मार्च में कई साल बाद शिमला में बर्फबारी हुई है मगर यहां सैलानियों की संख्या लगातार घट रही है। देश-विदेश से शिमला के होटलों में करवाई एडवांस बुकिंग को कई पर्यटकों ने रद करवा दिया है। करीब 40 फीसद पर्यटकों ने बुकिंग रद करवाई है। व्यापार मंडल शिमला के अध्यक्ष इंद्रजीत सिंह ने कहा कि पर्यटकों की संख्या घटने से कारोबार कम होने लगा है। होटल एसोसिएशन शिमला के अध्यक्ष संजय सूद ने कहा कि पर्यटकों की संख्या में कमी से होटल कारोबार पर असर पड़ा है। अब एडवांस बुकिंग नाममात्र हो रही है। कोरोना से एहतियात बरतते हुए कई पर्यटक बुकिंग रद करवा रहे हैं। वहीं, चंबा जिला की पर्यटन नगरी डलहौजी के होटलों में 30 से 40 फीसद तक एडवांस बुकिंग रद हो गई है। चंबा शहर में मास्क नहीं मिल रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.