मुकेश सरमाल, भदरोआ। उलेहडिय़ा के पंचायत सचिव ने मौजूदा पंचायत प्रधान के पति के खिलाफ सरकारी कार्य में बाधा डालने और जान से मारने की धमकियां देने को लेकर इंदौरा थाना में शिकायत पत्र दिया है।

पंचायत सचिव अशोक कुमार ने आरोप लगाया कि मौजूदा प्रधान संध्या देवी के पति पूर्ण सिंह गांव व डाकघर उलेहडिय़ा पंचायत के सरकारी काम में बाधा उत्पन्न करता है। जब से नई पंचायत का गठन हुआ है तब से प्रतिदिन पंचायत कार्यालय में आकर उन्हें धमकाता है तथा कार्य नहीं करने देता है। जब उसके कहे अनुसार कार्य न करें तो जान से मारने की धमकी देता है। उन्हें लड़ाई झगड़ा तथा लड़ाई करने के लिए उसकाता है। प्रधान भी इसमें पति का साथ देती है और पंचायत कार्यालय में नहीं आती है। उसका पति ही प्रधान की कुर्सी पर बैठकर कामकाज को संभाल रहा है जिस कारण वह मानसिक तौर पर परेशान हैं। पंचायत प्रधान का पति कहता है कि अगर वह उसका कार्य नहीं करेगा तो वे उसको झूठे केस में फंसा देंगे। उन्होंने कहा कि अगर इस बीच कोई अनहोनी होती है तो इसका जिम्मेदार प्रधान का पति होगा।

इसलिए उन्होंने सचिव यूनियन संघ विकास इंदौरा के साथ मिलकर उच्च अधिकारियों को प्रधान के पति के खिलाफ शिकायत पत्र दिया।

क्या बोले विकास खंड अधिकारी

विकास खंड अधिकारी इंदौरा कर्म चंद नरयाल ने बताया कि प्रधान के पति द्वारा पंचायत सचिव को जान से मारने की धमकी और सरकारी कामकाज में बाधा पहुंचाने का सचिव यूनियन संग विकास खंड इंदौरा द्वारा शिकायत पत्र मिला है। नियम के तहत पंचायत निरीक्षक को जांच के आदेश दिए गए हैं। कोई भी प्रधान का पति या अन्य घर का सदस्य प्रदान की कुर्सी पर नहीं बैठ सकता है। अगर कोई ऐसा करता है तो उस पर पंचायत नियम अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। पंचायत डायरेक्टर को भी इस संबंध में बताया जाएगा।

पुलिस जांच के बाद होगी कार्रवाई : एसडीएम

जब इस विषय में एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम से बात की गई तो उन्होंने बताया कि मामले के संबंध में उनके पास पत्र आया है। पुलिस की जांच के बाद उचित कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कोई भी प्रधान का रिश्तेदार या पति प्रधान की कुर्सी पर नहीं बैठ सकता है। वह पंचायत कार्यालय में जाकर लोगों की समस्या रख सकता है, लेकिन प्रधान की कुर्सी पर नहीं बैठ सकता। कई मंचों में उन्होंने पंचायत सचिवों को कहा है अगर कोई ऐसा करता है तो उसकी शिकायत उच्च अधिकारियों को दे ताकि कानूनी व्यवस्था और किसी के पद का दुरुपयोग ना हो।

जांच के बाद होगी कानूनी कार्रवाई : सुरेंद्र धीमान

थाना प्रभारी इंदौरा सुरेंद्र धीमान ने बताया कि सरकारी कार्यालय में बाधा उत्पन्न करने एवं जान से मारने की धमकी देने प्रधान के पति के खिलाफ पंचायत सचिव का शिकायत पत्र मिला है। जांच के बाद कानूनी नियमानुसार कार्रवाई होगी।

Edited By: Virender Kumar