धर्मशाला, जेएनएन। हिमाचल प्रदेश में पंचायती राज उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गई है। राज्य निर्वाचन विभाग शिमला की ओर से पंचायती राज संस्थाओं के उपचुनाव की अधिसूचना जारी की गई है।

पंचायत प्रधान, उपप्रधान, पंचायत वार्ड सदस्यों के अलावा जिला परिषद तथा पंचायत समिति के सदस्यों की 247 रिक्त सीटों के लिए 17 नवंबर को वोट पड़ेंगे। जनप्रतिनिधि की मौत होने या किसी अन्य कारण से ये सीटें खाली हो गई थीं। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्रों में आदर्श चुनाव आचार संहिता भी लागू हो गई है। इनमें पंचायत प्रधान की 20, उपप्रधान की 22 और वार्ड सदस्यों की 196 सीटें हैं।

जिला परिषद की एक और पंचायत समिति की आठ सीटों पर चुनाव होना है। अगले साल ग्राम पंचायतों के आम चुनाव भी हैं, लेकिन इससे पहले उपचुनाव करवाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है मतदान केंद्रों की सूची पहली नवंबर 2019 या इससे पहले प्रकाशित करनी होगी। नामांकन पत्र एक, दो या चार नवंबर 2019 को 11 से तीन बजे के बीच भरे जाएंगे। नामांकन पत्रों की स्‍क्रूटिनी पांच नवंबर 2019 को होगी। नामांकन वापसी सात नवंबर को 10 से 3 बजे के बीच होगी।

इसके अलावा प्रत्‍याशियों को चुनाव चिन्‍ह सात नवंबर को दिए जाएंगे। मतदान तय तिथि को सुबह सात से दोपहर बाद तीन बजे तक होगा। पंचायत प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए मतगणना उसी दिन हो जाएगी, जबकि जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के मतों की गणना 18 नवंबर को होगी। 

जिलावार रिक्‍त पदाें का विवरण

शिमला में 14, कांगड़ा में 53, बिलासपुर जिला में 11, चंबा में 17, हमीरपुर में 27, कुल्लू में 13, लाहुल-स्पीति में 4, मंडी में 48, सोलन में 18, ऊना में 25 और सिरमौर में 17 सीटों के लिए उपचुनाव होंगे।

जिला सिरमौर में 17 पदों पर होंगे उपचुनाव

जिला सिरमौर में पंचायती राज संस्थाओं के कुल 17 पद रिक्त हैं। जिसमें विकास खंड शिलाई में पंचायत समिति वार्ड संख्या 15 नाया पंजौड व ग्राम पंचायत बकरास के उपप्रधान पद, विकास खंड संगडाह ग्राम पंचायत माईना घडेल के वार्ड नंबर 01 व ग्राम पंचायत सैंज के वार्ड नंबर 03, विकास खंड पच्छाद की ग्राम पंचायत द्राबली के प्रधान पद, विकास खण्ड नाहन की ग्राम पंचायत त्रिलोकपुर के प्रधान पद व ग्राम पंचायत सैंन की सैर के वार्ड नंबर 01, विकास खण्ड पांवटा साहिब के ग्राम पंचायत डाण्डा के वार्ड नंबर 3, ग्राम पंचायत टटियाना के वार्ड नंबर 1, ग्राम पंचायत दुगाना के वार्ड नंबर 2, ग्राम पंचायत पातलियों के वार्ड नंबर 1, ग्राम पंचायत डोबरी सालवाल के वार्ड नंबर 2, ग्राम पंचायत बढ़ाना के वार्ड नंबर 5, ग्राम पंचायत पिपलीवाला के वार्ड नंबर 6, ग्राम पंचायत अंबोया के वार्ड नंबर 5, विकास खंड राजगढ़ की ग्राम पंचायत शलाणा के वार्ड नंबर 3 व ग्राम पंचायत नेहर पाव के वार्ड नंबर 3 शामिल है।

Posted By: Rajesh Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप