Move to Jagran APP

कहीं दलदल तो कहीं पत्थर, मुश्किल पहाड़ की राह

लोक निर्माण विभाग उपमंडल कमांद के तहत उतरशाल घाटी की बागी-बंबोला संपर्क सड़क बरसात से पहले ही खस्ताहाल हो गई है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 21 Jul 2019 05:17 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jul 2019 05:17 PM (IST)
कहीं दलदल तो कहीं पत्थर, मुश्किल पहाड़ की राह
कहीं दलदल तो कहीं पत्थर, मुश्किल पहाड़ की राह

पद्धर, जेएनएन। लोक निर्माण विभाग उपमंडल कमांद के तहत उतरशाल घाटी की बागी-बंबोला संपर्क सड़क बरसात से पहले ही खस्ताहाल हो गई है। संपर्क मार्ग में जहां जगह जगह गड्ढे पड़े हुए हैं। वहीं दलदल की फिसलन के कारण वाहन फंस रहे हैं। खस्ताहाल हो चुके मार्ग में वाहनों के कल पुर्जों का खासा नुकसान हो रहा है। रविवार सुबह इस मार्ग पर गोभी से भरी जीपें दलदल में फंस गईं। वाहन चालक ने ग्रामीणों के साथ वाहन को खाली करने बाद रस्से से जीप को खींचकर दलदल से निकाला। इसके बाद गोभी लेकर आ रही दर्जनों जीपों की क्रॉसिंग करवाई गई।

loksabha election banner

ग्रामीणों का आरोप है कि लोक निर्माण विभाग खस्ताहाल सड़क की सुध तक नहीं ले रहा है। उपमंडल कार्यालय के साथ-साथ मंडलीय अधिशाषी अभियंता को सड़क की दुर्दशा से अवगत करवाने के बावजूद कोई संज्ञान नहीं लिया जा रहा है। सात किलोमीटर लंबी इस सड़क से बड़देहर, चलाहर, बगीचा, बंबोला, रेहडू, सोलंग, धार बागला और सुरन गांव की लगभग एक हजार की आबादी लाभान्वित होती है।

सभी गांव में किसानों ने गोभी की पैदावार की हुई है। टनों के हिसाब से बंपर पैदावार गोभी की यहां हुई है। जिसकी ढुलाई के लिए रोजाना बीस से पचीस जीपें यहां दौड़ रही हैं, लेकिन सड़क ठीक न होने से किसानों के साथ साथ जीप चालक परेशान हो रहे हैं। गांव से मंडी के लिए जीप का भाड़ा एक हजार रुपये है, लेकिन कलपुर्जों का नुकसान हजारों में हो रहा है। ऐसे में जीप चालक भी यहां आने से मना कर रहे हैं। इससे गोभी की तैयार फसल बर्बाद हो सकती है।

ग्रामीण भूरी सिंह, ओम चंद, लाल चंद, अनीश, कश्मीर सिंह, रफी, राजेश, चमन लाल, राम प्रकाश और चूड़ामणि ने कहा लोक निर्माण विभाग से बार-बार अनुरोध करने के बाद भी सड़क की दशा नहीं सुधारी जा रही है। विभाग बड़ी सड़कों को दरुस्त करने का हवाला देकर संपर्क मार्गों की अनदेखी कर रहा है, इससे ग्रामीणों में खासा आक्रोश है। ग्रामीणों का तर्क है कि समय पर सड़क मार्ग को दरुस्त नहीं किया गया तो लाखों रुपये का नुकसान किसानों को हो सकता है। ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से गुहार लगाई है कि सड़क को शीघ्र ठीक करने के आदेश लोक निर्माण विभाग को जारी किए जाएं।

बजट के हिसाब से सड़कों का मरम्मत कार्य किया जा रहा है। सरकार बजट का प्रावधान करती है तो संपर्क मार्ग को दुरुस्त किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग किसी भी तरह की अनदेखी नहीं कर रहा है। -पदमनाभ शर्मा, सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग कमांद।

बागी बंबोला सड़क को दुरुस्त करने के आदेश लोक निर्माण विभाग को जारी किए जाएंगे, जिससे क्षेत्र के किसानों को सड़क सुविधा का लाभ मिल सके। -जवाहर ठाकुर, विधायक, विधानसभा क्षेत्र द्रंग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.