सुनील शर्मा, बिलासपुर। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर में अब जनरल ओपीडी के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। लंबे समय से चल रहा उपकरण का इंतजार अब खत्म हो गया है। जनरल ओपीडी को शुरू करने के लिए आवश्यक उपकरण लगभग एम्स परिसर में स्थापित हो गए हैं। जल्द ही एम्स परिसर में मौजूद आयुष ब्लाक में इसका शुभारंभ करने का प्रस्ताव है। यहां फिलहाल अस्थायी ओपीडी चलाने की कवायद चल रही है और जब एम्स का पूरा परिसर बन कर तैयार होगा तो यह सारा ब्लाक अस्पताल परिसर के मुख्य ब्लाक में स्थानांतरित होगा। निर्माण कंपनी एनबीसीसी के पदाधिकारियों का कहना है कि एम्स निर्माण का कार्य जून व जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद यह ब्लाक अस्पताल परिसर के मुख्य ब्लाक में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। 750 बैड का अस्पताल एक ही परिसर में चलाना संभव हो सकेगा।

उपकरण पहुंचे, मरीजों के लिए बिस्तर भी स्थापित

एम्स बिलासपुर की ओपीडी शुरू करने के लिए उपकरणों को भारत सरकार के जेम पोर्टल और ङ्क्षहद लैब के माध्यम से मंगवाया गया था। अब लगभग दोनों ही एजेंसियों से उपकरण यहां पहुंच गए हैं। एम्स परिसर में अब मरीजों के दाखिले के लिए बिस्तर स्थापित कर दिए गए हैं। इसके साथ ही आधुनिक सुविधाओं से लैस आठ काउंटर पंजीकरण और अन्य जानकारियों के स्थापित कर दिए गए हैं। परिसर में अब एक्सरे मशीन, ईसीजी मशीन, अल्ट्रासाउंड मशीन सहित कई आवश्यक उपकरणों की स्थापना कर दी गई है। सैंपल परीक्षण के लिए ङ्क्षहद लैब की तरफ से पैथालाजी लैब के उपकरण भी स्थापित हो चुके हैं। ङ्क्षहद लैब की पदाधिकारी ने बताया कि उनकी लैब के 80 फीसद उपकरण पहुंच चुके हैं और उन्हें स्थापित किया जा रहा है।

56 नर्सें और 75 चिकित्सक मौजूद

एम्स में करीब 100 नर्सों को नियुक्ति दी गई है, जिनमें से 56 ने कार्यभार संभाल लिया है और सेवाएं शुरू कर दी हैं। 82 चिकित्सकों में से अब करीब 79 चिकित्सक यहां सेवाएं दे रहे हैं। इनमें नौ सुपर स्पेशयलिस्ट हैं और करीब 60 चिकित्सक एमबीबीएस के शैक्षणिक सत्र को संभाल रहे हैं। 15 के करीब चिकित्सक क्लीनिकल काम संभालेंगे।

एम्स बिलासपुर में ओपीडी शुरू करने के लिए अभी कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है, लेकिन ओपीडी शुरू करने के लिए मंगवाई गई मशीनरी अब एम्स परिसर में पहुंच गई है। मशीनों व मेडिकल उपकरणों को स्थापित किया जा रहा है। ङ्क्षहद लैब का स्टाफ और कुछ नर्सों ने ड्यूटी शुरू कर दी है। जल्द ही ओपीडी शुरू करने को लेकर तैयारियां चल रही हैं।

-डा. रूपाली, अध्यक्ष मीडिया मैनेजमेंट कमेटी, एम्स बिलासपुर

Edited By: Neeraj Kumar Azad