शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश में कोरोना काल में होने वाले उपचुनाव के लिए चुनाव आयोग ने सख्त हिदायतें और बंदिशें भी जारी कर दी हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग ने साफ कर दिया है कि उपचुनाव के दौरान इंडोर में 200, आउटडोर में 1000 व स्टार प्रचारक की सभा में 500 लोग ही शामिल हो सकेंगे।

कोई भी रोड शो और मोटरसाइकिल रैली का आयोजन नहीं करेगा। चुनाव प्रचार के लिए 20 वाहनों को ही इजाजत होगी। इन वाहनों में भी बैठने की क्षमता के पचास फीसद लोग कोरोना प्रोटोकाल में बैठ सकेंगे।

चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों या फिर प्रोटोकाल की मानिटङ्क्षरग आयोग तय करेगा। चुनाव के दौरान प्रत्याशियों द्वारा किए जाने वाले खर्च का हिसाब रखने के लिए अधिकारी ङ्क्षचहित किए जाएंगे।

इंडोर चुनावी सभा

चुनाव सभाएं स्थान की क्षमता का 30 फीसद रहेगा। किसी भी स्थान की क्षमता में 200 से अधिक लोग एकत्र नहीं हो सकेंगे। हर चुनावी सभा की वीडियो रिकाङ्क्षडग करनी होंगी।

आउटडोर चुनावी सभा

मैदान या आउटडोर में आयोजित होने वाली चुनावी सभाओं में 50 फीसद लोग आ सकेंगे। इसमें क्षमता को ध्यान में रखा जाएगा, लेकिन अधिकतम एक हजार लोग आ सकेंगे। किसी स्टार प्रचारक की सभा में केवल 500 लोग ही सभा स्थल पर आ सकेंगे।

नुक्कड़ सभा

चुनाव के दौरान नुक्कड़ बैठक में भी अधिकतम 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं। वो भी उस सूरत में जब नुक्कड़ सभा के आयोजन स्थल में कोरोना प्रोटोकाल का पालन किया जा रहा हो। डोर टू डोर के लिए भी प्रत्याशी समेत सिर्फ पांच लोगों को जाने की इजाजत होगी।

स्टार प्रचारकों की संख्या 20 हुई

चुनाव आयोग ने स्टार चुनाव प्रचारक के कितने चेहरे होंगे उन पर भी बंदिशें लगा दी हैं। स्टार यानी मुख्य चुनाव प्रचारकों की सूची को 40 से घटाकर 20 कर दी गई है। उपचुनाव में निर्धारित संख्या से अधिक स्टार चुनाव प्रचारक नहीं आ सकेंगे।

मंडी लोकसभा उपचुनाव का साया छह जिलों पर

देश के दूसरे सबसे बड़ा लोकसभा क्षेत्र मंडी में होने वाले उपचुनाव को साया छह जिलों पर रहेगा। इसके तहत मंडी जिला के अतिरिक्त कुल्लू, लाहुल-स्पीति, किन्नौर, शिमला जिला का रामपुर विधानसभा क्षेत्र और चंबा जिला के भरमौर व पांगी क्षेत्र आते हैं।

चार जिलें आदर्श आचार संहिता से बाहर

उपचुनाव के कारण राज्य के चार जिलें ऊना, हमीरपुर, सिरमौर व बिलासपुर आदर्श आचार संहिता के दायरे से बाहर रहेंगे।

बर्फबारी में हेलीकाप्टर बैकअप प्लान रहेगा

राज्य के मुख्य चुनाव आयुक्त सी पालरासू ने कहा है कि मतदान के समय बर्फबारी बाधा बनी तो बैकअप प्लान के तहत हेलीकाप्टर का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। उन्होंने कहा इसे पूर्व भी इन दिनों में चुनाव कराने का तजुर्बा हमारे पास हैं। मंडी लोकसभा सीट के तहत जनजातीय किन्नौर और लाहुल-स्पीति क्षेत्रों के अतिरिक्त चंबा जिले के भरमौर में भी मतदान होना है, यहां बर्फबारी की संभावना बनी रहती है।

Edited By: Vijay Bhushan