संवाद सहयोगी, नूरपुर : शहर में यातायात व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने के लिए पुलिस ने तेवर तल्ख कर लिए हैं। नूरपुर में सड़क किनारे वाहन खडा करने व सही ढंग से वन वे ट्रैफिक व्यवस्था का पालन न होने के कारण बाजार में हमेशा यातायात की समस्या बनी रहती थी। दैनिक जागरण समाचार पत्र पिछले कुछ समय से नूरपुर शहर में बदतर यातायात व्यवस्था का मुद्दा समय समय पर उठाता रहा है, लेकिन अब पुलिस प्रशासन ने नूरपुर शहर में यातायात व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त करने की कवायद शुरू कर दी है। पिछले दो-तीन दिन से पुलिस ने नूरपुर शहर में बकायदा ट्रैफिक पुलिस की टीम तैनात कर दी है जो दिन भर बाजार के चक्कर काट रही है। पुलिस पहले चरण में विशेषकर दुकानदारों को समझा रही है कि वह अपनी दुकानों के आगे अपने वाहन न खड़ा करें यदि इसके बावजूद दुकानदार पुलिस की अपील को नही मानते हैं तो पुलिस रोजाना अनाधिकृत पार्किग के चालान करने के लिए बाध्य होगी। नूरपुर में पिछले दो दिन से पुलिस द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं व पुलिस के डंडे का असर भी दिखने लगा है। नूरपुर में कुछेक दुकानदार दिन भर अपनी दुकानों के आगे अपने वाहन खड़ा करके यातायात की समस्या पैदा करते हैं तथा जब उनकी गलती से बाजार में जाम लग जाता है तब भी वह अपने वाहन वहां से नही हटाते। ऐसे दुकानदारों की बदौलत नूरपुर शहर के व्यापार में भी कमी आई है, लेकिन अब पुलिस ने नूरपुर में यातायात व्यवस्था को सही करने की कवायद शुरू कर दी है। नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया ने भी प्रशासन व पुलिस को बाजार में यातायात व अतिक्रमण हटाने की समस्या से निपटने के पूरी छुट प्रदान कर दी है। नूरपुर शहर का व्यापार तभी बढ़ेगा जब बाजार में यातायात व्यवस्था ठीक होगी व बाजार अतिक्रमण से मुक्त होगा। व्यापारी वर्ग को स्वयं ही पुलिस व प्रशासन को सहयोग देना चाहिए, ताकि नूरपुर शहर का व्यापार बढ़े। व्यापारी वर्ग से अपील करता हूं कि वह पुलिस व प्रशासन की कार्रवाई से बचने के लिए यातायात नियमों का पालन करे व सडक किनारे अतिक्रमण न करें।

राकेश पठानिया, विधायक नूरपुर। शहर में दुकानों के आगे वाहन खड़ा करने व अतिक्रमण करने से बाजार में कई बार जाम लग जाता है, जिससे लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। व्यापारी वर्ग को कई बार चेतावनी दी गई है, लेकिन उससे बावजूद व्यापारियों का सहयोग नही मिला है। प्रशासन की ओर से यह अंतिम चेतावनी है कि कोई भी व्यापारी अपनी दुकान के आगे न तो अतिक्रमण करे व न ही अपने वाहन खड़ा करें। ऐसा करने वालों के खिलाफ प्रशासन कठोर कार्रवाई अमल में लाएगा।

डॉ. सुरेंद्र ठाकुर, एसडीएम नूरपुर। नूरपुर बाजार में यातायात की समस्या से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस की टीम तैनात कर दी गई है। दुकानों के आगे व सड़क किनारे अवैध रूप से पार्किग करने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। बाजार में खरीददारी करने आए ग्राहकों को परेशान नही किया जाएगा, लेकिन सड़क किनारे व दुकानों के आगे वाहन खड़ा करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

डॉ. साहिल अरोड़ा, डीएसपी नूरपुर।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप