बिलासपुर, सुनील शर्मा।

Jetty in Gobindsagar Lake, पर्यटन व स्पोट्र्स की दृष्टि से दुनियाभर में जिला बिलासपुर का नाम अंकित होगा। इसके लिए इन दिनों गोबिंदसागर झील पर जैट्टी बनाने के प्रस्ताव को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। बिलासपुर के लुहणू मैदान के आसपास सालभर पर्यटकों और क्षेत्रवासियों का जमघट लगा रहता है और ऐसे में इसी स्थान पर राष्ट्रस्तरीय स्पोट्र्स संस्थान भी हैं। यही वह स्थान हैं जहां देश भर से पैराग्लाइडर बंदला की धार से उड़ान भरने के बाद लैंड करते हैं। इन्हीं सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए अब इस स्थान को और अधिक सुंदर और विकसित बनाने की दिशा में कार्य शुरू कर दिए गए हैं। इसके लिए 3.5 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार की जा रही है जिसकी लागत से यह जैट्टी बनकर तैयार होगी।

झील के बीच तक बनेगी राउंड जैट्टी

सदर के विधायक सुभाष ठाकुर ने कहा कि उनका सपना है कि वह बिलासपुर को दुनियाभर में पर्यटन व स्पोट्र्स सिटी के रूप में एक अलग पहचान बनाएं। इसी दिशा में वह अली खड्ड को कृत्रिम झील बनाने की दिशा में प्रयासरत हैं और अब वह लुहणू मैदान में घाट के स्थान पर एक जैट्टी बनाने जा रहे हैं। यह जैट्टी मुख्य सड़क से चलकर सीधा झील के मध्य तक तैयार होगी और वहीं से घूमकर वापस आ जाएगी। इस जैट्टी से जहां बोट को आसानी से बांधकर रोका जा सकता है, वहीं उनके लिए एक सुरक्षित घाट भी विकसित होगा। इसके साथ ही इस जैट्टी के विकसित होने से सालभर लोग सीधा गाड़ी के जरिये झील के पानी तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा और सुंदर नजारों का आनंद ले सकेंगे। गौर हो कि अभी तक बोट चालकों को बोट को खड़ा करने में सिल्ट जमा होने के कारण कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

लुहणू मैदान में सदियों से नलवाड़ मेला लगता है। यहां हतर क्रिकेट मैदान भी है, एथलैटिक मैदान के साथ साथ इंडोर स्टेडियम और वाटर स्पोट्र्स का कार्यालय है। इस सारे क्षेत्र को जैट्टी बनने से लाभ मिलेगा। आने वाले समय में यह स्थान क्षेत्र के लोगों ही नहीं बल्कि पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र होगा।

सुभाष ठाकुर, विधायक बिलासपुर।

इसके निर्माण के लिए जल्द ही काम शुरू किया जाएगा। इसे तैयार करने के लिए प्रोसेस शुरू हो चुका है। यह सीमेंट की आरसीसी दीवारों की मदद से तैयार की जाएगी, जो बिलकुल सुरक्षित होगी।

-बीडी कुरैशी, जेई, लोक निर्माण विभाग

Edited By: Virender Kumar