Move to Jagran APP

अब देश जानेगा धर्मशाला के पर्यटन स्‍थलों की खूबसूरती, पर्यटन व्‍यवसायियों ने बनाया खास प्‍लान

Tourist place Dharamshala पुलिस मैदान धर्मशाला में राष्ट्रस्तर का आयोजन कर बाहरी राज्यों के एजेंटों को इन सब स्थानों के बारे में जानकारी दी जाएगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 11:46 AM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 11:59 AM (IST)
अब देश जानेगा धर्मशाला के पर्यटन स्‍थलों की खूबसूरती, पर्यटन व्‍यवसायियों ने बनाया खास प्‍लान
अब देश जानेगा धर्मशाला के पर्यटन स्‍थलों की खूबसूरती, पर्यटन व्‍यवसायियों ने बनाया खास प्‍लान

मैक्लोडगंज, प्रेम कटोच। धर्मशाला, मैक्लोडगंज व आसपास के क्षेत्रों में कौन-कौन से टूरिस्ट प्वाइंट हैं और यहां पर्यटक किन-किन स्थानों पर घूम सकते हैं, इन सब स्थानों से बाहरी राज्यों के टूरिस्ट एजेंटों को अवगत करवाया जाएगा। होटल एसोसिएशन की ओर से जनवरी में पुलिस मैदान धर्मशाला में राष्ट्रस्तर का आयोजन कर बाहरी राज्यों के एजेंटों को इन सब स्थानों के बारे में जानकारी दी जाएगी, ताकि टूरिज्म व्यवसाय में बढ़ोतरी हो सके।

loksabha election banner

धर्मशाला में होने वाले तीन दिवसीय टूरिज्म ट्रेड एजेंट में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश व चेन्नई जैसे महानगरों सहित हर राज्य से 70 से 80 टूरिस्ट एजेंट धर्मशाला आकर पर्यटन नगरी का दीदार करेंगे और यहां के पर्यटन स्थलों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करेंगे। इस दौरान पर्यटक एजेंटों के रहने व खाने समेत आने-जाने की सुविधा निशुल्क होगी। पर्यटन एजेंटों को धर्मशाला के सुंदर पर्यटक स्थलों डल झील, करेरी झील व करेरी ट्रैक व त्रियुंड ट्रैक सहित क्षेत्र के प्रमुख पर्यटक स्थलों की भौगोलिक स्थिति, इतिहास व पहुंचने के विकल्पों से अवगत करवाया जाएगा। होटल एसोसिएशन की ओर यह इस तरह का पहला आयोजन किया जा रहा है।

क्या है आयोजन का उद्देश्य

 ट्रेड फेयर का उद्देश्य धर्मशाला में पर्यटनको बढ़ावा देना है। यहां आने वाले एजेंट अपने राज्य से धर्मशाला को पर्यटक भेजें और पर्यटकों को यहां आने से पूर्व धर्मशाला के बारे में मौखिक रूप से विस्तृत जानकारी दे सकें, इसके लिए आयोजन किया जा रहा है।

नववर्ष के लिए पर्यटन नगरी तैयार

नववर्ष के लिए पर्यटन नगरी तैयार हो गई है। नववर्ष के लिए धर्मशाला के विभिन्न पर्यटन स्थलों में विभिन्न होटल सज चुके हैं। धर्मशाला में वर्तमान में 400 से ज्यादा होटल हैं और इनमें से 50 फीसद 31 दिसंबर व 40 प्रतिशत से ज्यादा होटल पहली जनवरी के लिए बुक हो गए हैं। पर्यटन नगरी में नववर्ष का मजा लेने के लिए बाहरी क्षेत्रों सहित विदेशों से भी पर्यटकों के आने का दौर भी शुरू हो गया है।

पिछले कुछ दिन से व्यवसाय में थोड़ी मंदी थी, लेकिन 31 दिसंबर व नववर्ष के आगमन से तेजी आ रही है। पुलिस मैदान धर्मशाला में होने वाले टूरिस्ट ट्रेड फेयर से धर्मशाला के पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास किया जा रहा है। -अश्वनी बांबा, अध्यक्ष होटल एवं रेस्टोरेंट एसोसिएशन, अपर धर्मशाला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.