Move to Jagran APP

बडूखर क्षेत्र में चरमराई बिजली व्यवस्था, उपभोक्ता हो रहे परेशान

विद्युत उपमंडल रे के अंतर्गत आने वाले कई गांवों में पिछले 6 माह से विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा चुकी है। जिसके चलते आम किसान व्यापारी दिन भर घर पर रहने वाली गृहिणी या बच्चे के साथ-साथ उनके माता-पिता का जीना भी दुश्वार हो चुका है।

By JagranEdited By: Richa RanaPublished: Fri, 30 Sep 2022 11:30 AM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 11:30 AM (IST)
बडूखर क्षेत्र में चरमराई बिजली व्यवस्था, उपभोक्ता हो रहे परेशान
कई गांवों में पिछले 6 माह से विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा चुकी है।

बडूखर, संवाद सूत्र। विद्युत उपमंडल रे के अंतर्गत आने वाले कई गांवों में पिछले 6 माह से विद्युत व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा चुकी है। जिसके चलते आम किसान व्यापारी दिन भर घर पर रहने वाली गृहिणी या बच्चे के साथ-साथ उनके माता-पिता का जीना भी दुश्वार हो चुका है। इसके चलते अगर बात व्यवस्था की करें तो इंदौरा लेकर सथाना तक पिछले कुछ समय में ही दर्जनों लोग अपनी जान तक गंवा चुके हैं। वह भी मात्र विद्युत अव्यवस्था के कारण जिनमें विभाग के कुछ कर्मचारी भी शामिल हैं।

loksabha election banner

कुछ समय पूर्व उपमंडल रे के अंतर्गत बडूखर में लाची राम जोकि विभाग में टीम टीमेट पद पर तैनात थे। वह अपनी जान गवा चुके हैं। इसके अलावा भोजपुर में कम से कम चार हादसे हो चुके हैं। जिनमें 2 सरकारी कर्मचारी व एक गैर सरकारी व्यक्ति व एक ही परिवार के 4 लोग हादसे का शिकार हो चुके हैं। यह तो उनकी किस्मत थी कि वह बिजली की चपेट में आने के बाद पड़ोसियों की सूझबूझ से बच निकले।

विद्युत बोर्ड की अधिकारियों की बात करें तो अपने ऐसी कमरों से से बाहर तक नहीं निकलते हैं, जबकि फील्ड में बैठे कर्मचारी जैसे तैसे जुगाड़ करके विद्युत व्यवस्था को कंधा दिए हुए हैं। उसके लिए उन्हें भले ही शीशम के पेड़ों के साथ बिजली की हाई वोल्टेज तारों को बांधना पड़े या फिर कोई अन्य जुगाड़ कर जो इस से भी भयानक हो उसका जुगाड़ करके भी उपभोक्ताओं की विद्युत व्यवस्था को बहाल करने की कोशिश करते हैं, परंतु इस समय ऐसा लगता है कि जैसे विद्युत अधिकारियों की स्टोन क्रशर मालिकों के साथ सांठगांठ के चलते आधे से ज्यादा कर्मचारी उनकी देखरेख में ही कार्य करते हैं, जबकि आम उपभोक्ता मात्र अपनी किस्मत को कोसने के सिवा किसी को दोष नहीं दे पाता।

पिछले लगभग 30-35 सालों से 33केवी सब स्टेशन बड़ूखर अपनी सेवाएं निरंतर उन्हीं कल पुर्जों के साथ जो 35 साल पहले लगाए गए थे से निभा रहा है। जिसमें जुगाड़ करके कई उपकरण चल रहे हैं। उधर विद्युत बोर्ड के अधीक्षण अभियंता जफर इकबाल ने बताया कि एक-दो दिन में क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था चुस्त-दुरूस्त कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.