Move to Jagran APP

पैराग्‍लाइड‍िंग में पहले दिन न्यूजीलैंड के पायलटों का दबदबा, दूसरा टॉस्‍क कल

बीड़ ब‍िल‍िंग में शुरू हुई पैराग्‍लाइड‍िंग प्रत‍ियोग‍िता का दूसरा टॉस्‍क मंगलवार को द‍िया जाएगा। सोमवार को उड़ानों पर प्रत‍िबंध होने के कारण कोई टॉस्‍क नहीं हो सका।

By Edited By: Published: Sun, 28 Oct 2018 08:12 PM (IST)Updated: Mon, 29 Oct 2018 04:20 PM (IST)
पैराग्‍लाइड‍िंग में पहले दिन न्यूजीलैंड के पायलटों का दबदबा, दूसरा टॉस्‍क कल
पैराग्‍लाइड‍िंग में पहले दिन न्यूजीलैंड के पायलटों का दबदबा, दूसरा टॉस्‍क कल

जेएनएन, बीड़। पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध बीड़ बिलिंग में रविवार को शुरू हुई इंडियन ओपन पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का पहला दिन न्यूजीलैंड के पायलटों के नाम रहा। मैट सीनियर और लुईस ने पहले दो स्थानों पर कब्जा किया जबकि भारत के देबू चौधरी तीसरे स्थान पर रहे। रविवार को बिलिंग में हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने इंडियन ओपन पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। वहीं, सोमवार को टांडा में राष्ट्रपति के दौरे के कारण कोई फ़लाइंग नहीं हो पाई। इस प्रत‍ियोग‍िता का दूसरा टॉस्‍क मंगलवार को द‍िया जाएगा।

prime article banner

रव‍िवार को हवन यज्ञ के साथ शुरू हुई प्रतियोगिता में पहले दिन 20 देशों के 100 पायलटों ने उड़ान भरी और चार अलग-अलग कैटेगिरी की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। तीन नवंबर तक चलने वाली प्रतियोगिता में भारतीय सेना के सात जवानों सहित 12 महिला प्रतियोगी भी भाग ले रही हैं। पहले दिन हुई प्रतियोगिता में ओवरऑल विजेता न्यूजीलैंड के मैट सीनियर, लुईस थापर व भारत के देबू चौधरी रहे। इनमें मैट ने 868, लुईस ने 851 और देबू ने 849 स्कोर किया।

वहीं इंडियन नेशनल कैटेगिरी में भारत के 10 पायलटों ने हिस्सा लिया और इनमें से देबू चौधरी पहले, विजय सोनी दूसरे और यशपाल तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं की प्रतियोगिता में रूस की पायलट ऐलिना पहले, एन्ना दूसरे और वरनोतिका तीसरे स्थान पर रही। इसी तरह स्पो‌र्ट्स में रूस के एलेक्सी पहले और भारत के अश्वनी ठाकुर और शमशेर सिंह तीसरे स्थान पर रहे।

पूर्व में हुई अनियमितताओं की होगी जांच
स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि बीड़ बिल‍िंगग दुनिया की बेहतरीन पैराग्लाइड‍िंग साइटों में एक है और प्रदेश सरकार यहां हरसंभव सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश में रोपवे और हेली टेक्सी सुविधा आरंभ करने के प्रयास किए जा रहे हैं। बकौल परमार, पूर्व में आयोजित पैराग्लाइड‍िंग प्रतियोगिता के नाम पर धन का दुरुपयोग हुआ है। खेलों के नाम पर धन का दुरुपयोग सहन नहीं होगा। इस मौके पर उनके साथ बैजनाथ के विधायक मुल्ख राज प्रेमी, उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार व राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति मोर्चा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष त्रिलोक कपूर भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.