Move to Jagran APP

जल्द शुरू होगी राष्ट्रीय ई विधान अकादमी : डॉ. राजीव बिंदल

ह‍िमाचल प्रदेश में जल्द राष्ट्रीय ई-विधान अकादमी काे शुरू किया जाएगा। पहले भी केंद्रीय स्तर पर इस अकादमी को शुरू करने के लिए प्रयास हुए थे।

By Munish DixitEdited By: Published: Tue, 04 Dec 2018 04:17 PM (IST)Updated: Tue, 04 Dec 2018 04:17 PM (IST)
जल्द शुरू होगी राष्ट्रीय ई विधान अकादमी : डॉ. राजीव बिंदल
जल्द शुरू होगी राष्ट्रीय ई विधान अकादमी : डॉ. राजीव बिंदल

जेएनएन, धर्मशाला। ह‍िमाचल प्रदेश में जल्द राष्ट्रीय ई-विधान अकादमी काे शुरू किया जाएगा। पहले भी केंद्रीय स्तर पर इस अकादमी को शुरू करने के लिए प्रयास हुए थे। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने धर्मशाला में तपोवन में शुरू होने वाले शीतकालीन सत्र की तैयारियों का जायजा लेने के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत में कहा कि राष्ट्रीय ई विधान अकादमी को तपोवन स्थित विधानसभा भवन में स्थापित करने के लिए का बार फिर से मामला केंद्र सरकार के समक्ष रखा जाएगा।

loksabha election banner

उन्‍होंने कहा इस अकादमी के खुलने से इस भवन का प्रयोग शीतकालीन सत्र के अतिरिक्त अकादमी के खुलने से देश भर के मंत्रियों व विधायकों के प्रशिक्षण के लिए किया सकेगा। डॉ. बिंदल ने कहा कि प्रदेश विधानसभा की ई विधान प्रणाली अन्य राज्यों के लिए भी एक माॅडल बनी है और कई देश के कई राज्यों ने इसे आज अपनाया भी है जो कि प्रदेश के लिए एक गौरव की बात है। उन्होने कहा कि तपोवन में इस बार का शीतकालीन सत्र जीवंत होगा और इसके सदस्यों के प्रश्नों के उत्तर व चर्चा के लिए छह दिन का समय भी निर्धारित किया गया है ताकि मंत्री विधायक सही ढंग व अधिक समय अवधि में अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं को उठाकर उनका हल करवा सकें। उन्होंने कहा कि विपक्ष स्वभाविक रूप से सरकार को कटघरे मेें खड़ा करने का प्रयास करेगा और सरकार के समक्ष इनका जबाव देने की चुनौतियां भी हाेंगी।

लेकिन पक्ष व विपक्ष दोनों ही सरकारात्मक ढंग से एक दूसरे के सामने अाना होगा तभी वह लाेकतंत्र की अपेक्षाओें की पूर्ति कर सकते हैं। डॉ. बिंदल ने कहा कि इस बार के सत्र के लिए विधायकों में खासा उत्साह भी है और इस बार चार सौ से उपर प्रश्न भी सदस्यों द्वारा किए गए हैं। उन्होने बताया कि सभी सदस्यों के प्रश्न आएं हैं और अब सदस्य नियम-101 को छोड़कर अन्य नियमों के तहत सूचनाएं सदन को भेज सकते हैं।

तपोवन विधानसभा भवन की वर्ष में एक बार की उपयोगिता के प्रशन पर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि इस बारे में कोई भी निर्णय लेना सरकार का उत्तरदायित्व है उनका कार्य सिर्फ विधानसभा को चलाना है। इस अवसर पर विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा, सहित जिला उपायुक्त संदीप कुमार, पुलिस अधीक्षक संतोष पटियाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.