Move to Jagran APP

देश में नीतिगत परिवर्तन से आया बड़ा बदलाव : जेपी नड्डा

धर्मशाला में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों के लिए प्रधानमंत्री द्वारा नई दिल्ली से एमएसएमई 59 मिनट्स पोर्टल’ का शुभारंभ क‍िया गया।

By Munish DixitEdited By: Published: Fri, 02 Nov 2018 07:14 PM (IST)Updated: Fri, 02 Nov 2018 07:21 PM (IST)
देश में नीतिगत परिवर्तन से आया बड़ा बदलाव : जेपी नड्डा
देश में नीतिगत परिवर्तन से आया बड़ा बदलाव : जेपी नड्डा

जेएनएन, धर्मशाला। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता और प्रभावी प्रयासों के परिणामस्वरूप देश में हुए नीतिगत परिवर्तन से बड़ा बदलाव आया है। प्रधानमंत्री के प्रयासों का ही प्रतिफल है कि भारत ने कारोबार सुगमता (ईज ऑफ डूइंग बिजनेस) में लगातार दूसरे साल छलांग लगाई है। विश्व बैंक की ओर से जारी सूची में भारत ने इस साल 23 पायदान के सुधार के साथ 77वां स्थान हासिल किया है। भारत पिछले साल 100वें स्थान पर रहा था।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब शासन की बागडोर संभाली थी तब कारोबार सुगमता में भारत का स्थान 143वां था। प्रधानमंत्री के प्रयासों से आज देश कारोबार सुगमता में 77वें पायदान पर पहुंच गया है तथा शीघ्र ही पहले 50 देशों में अपना स्थान बना लेगा। नड्डा शुक्रवार दोपहर बाद धर्मशाला में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमियों के लिये प्रधानमंत्री द्वारा नई दिल्ली से 'एमएसएमई 59 मिनट्स पोर्टल’ के शुभारंभ कार्यक्रम के उपलक्ष्य पर आयोजित सहयोग एवं सम्पर्क कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

इस मौके खाद्य आपूर्ति मंत्री किशन कपूर और उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर भी उनके साथ मौजूद रहे। कार्यक्रम की प्रभारी वित्त मंत्रालय की संयुक्त सचिव अनुराधा ठाकुर भी इस मौके उपस्थित रहीं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि देश में सामूहिक विकास तय बनाने के लिये सभी सुविधाएं प्रदान करने पर बल दिया जा रहा है। इसी मकसद से छोटे-मझोले कारोबारियों के लिये केवल 59 मिनट्स में ऋण की मंजूरी की सुविधा के लिये यह पोर्टल आरम्भ किया गया है।

आयुष्मान भारत से गरीबों, वंचितों को मिला बल
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के 10.74 करोड़ गरीब, वंचित परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा का बल मिला है। करीब 55 करोड़ गरीब लोग, जो अधिक खर्चे के कारण ईलाज करवाने में असमर्थ थे, उन्हें 5 लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिली है।

स्वास्थ्य क्षेत्र में हिमाचल के प्रदर्शन पर जताई खुशी
नड्डा ने स्वास्थ्य क्षेत्र में राष्ट्रीयस्तर पर शानदार प्रदर्शन के लिए प्रदेश सरकार की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छे कार्य व नवीनीकरण पर असम के काजीरंगा में 30 अक्तूबर 2018 को सम्पन्न हुए पांचवें राष्ट्रीय सम्मेलन में भारत में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों में हिमाचल को श्रेष्ठ आंका गया है। पारितोषिक वितरण में सारे राज्यों में हिमाचल सबसे आगे रहा औऱ प्रदेश को चार पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। यह प्रदेश के सभी लोगों के लिए प्रसन्नता की बात है।

कार्यक्रम में नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया, पूर्व सांसद कृपाल परमार, उपायुक्त संदीप कुमार, पुलिस अधीक्षक सन्तोष पटियाल, भाजपा के जनजातीय मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष त्रिलोक कपूर, जिला भाजपा अध्यक्ष संजय चौधरी एवं विनय  शर्मा, पीएनबी के महाप्रबंधक वी.के गोयल, उप महाप्रबंधक सुनील जैन, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के महाप्रबंधक चरणजीत सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, एमएसएमई से जुड़े उद्यमी एवं अन्य लोग उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.