Move to Jagran APP

पंजाब से सटे सीमावर्ती क्षेत्र में खनन माफ‍िया कर रहा अधिकारियों की निगरानी, धड़ल्‍ले से हो रहा खनन

प्रशासन व विभाग से खनन माफिया भी दो कदम आगे है। प्रशासन की कार्रवाई से बचने के लिए खनन माफिया भी सतर्क हो गया है।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Thu, 16 Jan 2020 10:12 AM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 04:05 PM (IST)
पंजाब से सटे सीमावर्ती क्षेत्र में खनन माफ‍िया कर रहा अधिकारियों की निगरानी, धड़ल्‍ले से हो रहा खनन
पंजाब से सटे सीमावर्ती क्षेत्र में खनन माफ‍िया कर रहा अधिकारियों की निगरानी, धड़ल्‍ले से हो रहा खनन

भदरोआ, मुकेश सरमाल। प्रशासन व विभाग से खनन माफिया भी दो कदम आगे है। प्रशासन की कार्रवाई से बचने के लिए खनन माफिया भी सतर्क हो गया है और अवैध खनन करने के लिए व कार्रवाई से बचने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहा है। खनन माफिया दूरबीन से नजर रखकर खनन कर रहा है, ताकि विभागीय अधिकारियों को चकमा दे सके। जब भी अधिकारी कार्रवाई के लिए निकलते हैं तो दूरबीन से आने जाने वालों पर नजर रख माफिया पहले ही पता कर लेता है और कार्य बंद कर गाडिय़ां व मशीनें लेकर फरार हो जाता है।

loksabha election banner

अवैध खनन के कारण भदरोआ में चक्की दरिया की गहराई इतनी गहरी हो चुकी है कि किसानों को जमीन की सिंचाई के लिए पानी तक नसीब नहीं हो रहा है। खनन के कारण तो उपजाऊ भूमि भूस्खलन का शिकार हो चुकी है। इतना सब होने के बावजूद खनन माफिया राजनीतिक संरक्षण के चलते दिन रात चक्की दरिया का सीना छलनी कर रहा है और विभागीय अधिकारी महज कार्रवाई करने का ढिंढोरा पीट इतिश्री कर लेते हैं।

बुधवार को दैनिक जागरण के प्रतिनिधि ने चक्की दरिया का दौरा किया तो जगह-जगह पोकलेन मशीन खनन में जुटी हुई दिखाई दी, मशीनों की मदद से टिपरों में धड़ल्ले से कच्चा माल भरकर ले जाया जा रहा था। खनन माफिया ने पोकलेन मशीनों से खनन करना शुरू कर दिया है जिस पर न तो कोई नंबर होता है और न पकड़े जाने पर उसे अपनी बताते हैं।

ध्वनि प्रदूषण की मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर शिकायत

अजय पठानिया निवासी कंडवाल ने बीते दिनों देर रात तक चल रहे क्रशरों व ध्वनि प्रदूषण पर मुख्यमंत्री हेल्पलाइन नंबर 1100 पर शिकायत दर्ज करवाई थी। पठानिया का कहना है कि उनकी तरफ से की गई शिकायत के बाद संबंधित विभाग के अधिकारियों ने क्षेत्र का दौरा किया था। अवैध खनन के खिलाफ लोगों को जागरूक होकर खड़े होना होगा तभी अवैध खनन रुकेगा।

कड़ी कार्रवाई की जाएगी : खनन अधिकारी

अवैध खनन करने वालों पर विभाग कार्रवाई करता है लेकिन विभाग खनन माफिया पर कार्रवाई का कड़ा रुख अपनाने जा रहा है। दूरबीन से अधिकारियों पर नजर रखने की जानकारी मिली है जल्द कार्रवाई की जाएगी। -नीरजकांत, खनन अधिकारी, नूरपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.