संवाद सूत्र, इंदौरा : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मोहटली में कार्यरत गणित प्रवक्ता विजय कुमार ने राष्ट्रीय शिक्षकों के लिए शिक्षण कार्यक्रम में प्रतिष्ठित फुलब्राइट पुरस्कार 2021-22 प्राप्त किया है। यह शिक्षण कार्यक्रम संयुक्त राज्य अमेरिका सरकार के शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक मामलों के ब्यूरो द्वारा प्रायोजित किया जाता है। इसमें देश भर से पुरस्कार के लिए कुल सात प्रतिभावान शिक्षकों का चयन किया गया है। इसमें चयनित शिक्षकों को अमेरिका की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। विजय कुमार को यह पुरस्कार पाठ्यक्रम एवं गणित विषय शिक्षण प्रक्रिया को रुचिकर एवं प्रभावी बनाने के लिए नवीन सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग कर गणित विषय के प्रति विद्यार्थियों की रुचि उत्पन्न करने एवं आसान बनाने पर प्रदान किया जाएगा।

विजय कुमार ने कोविड काल में सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग करके विद्यार्थियों में गणित विषय में रुचि उत्पन्न की व खोज आधारित एवं सहयोग पूर्ण शिक्षा को बढ़ावा दिया। इस कार्यक्रम में लगभग 60 देशों से हजारों शिक्षकों ने अपनी प्रतिभा दर्ज कराई जिसमें भारत, रूस, कंबोडिया, मिश्र, थाईलैंड, मोनाको, पाकिस्तान, बांग्लादेश, साऊथ अफ्रीका के कई देश, अमेरिका, सिगापुर, सेनेगल, ईजरयाल पनामा, ब्रा•ाील, फिनलैंड इत्यादि देश शामिल रहे।

इसमें से 150 के करीब प्रतिभावान शिक्षकों का चयन हुआ। प्रवक्ता विजय कुमार ने बताया कि वह नई प्रौद्योगिकी सीखने के लिए बहुत उत्साहित है। आनलाइन शिक्षण प्रबंधन प्रणाली को और प्रभावशाली बनाने की दिशा में काम करूंगा, ताकि सूचना एवं प्रसार प्रौद्योगिकी को शिक्षा में प्रभावी रूप में एकीकृत करते हुए डिजिटल खाई को भरने की कोशिश करूंगा, जो अमेरिका से सीखने का मौका मिलेगा उसका उपयोग गणित को रूचिकर बनाने की दिशा में काम करूंगा। प्रधानाचार्य अरुण शर्मा ने बताया कि ये विद्यालय, क्षेत्र व शिक्षा विभाग के लिए गर्व का विषय है।

Edited By: Jagran