शिमला,राज्य ब्यूरो। प्रदेश सरकार ने सरकारी विभागों में नौकरियों का पिटारा खोला है। इसके तहत विभिन्न विभागों में 626 पद भरे जाएंगे। इसके अतिरिक्त शिक्षा, स्वास्थ्य, राजस्व और कई अन्य विभागों में घोषित अनिवार्य पद भरे जाएंगे। मुख्यमंत्री आरोग्य पशुधन योजना के तहत खोले गए 286 पशु औषधालयों को नियमित पशु औषधालयों में परिवर्तित करने के अतिरिक्त ग्राम पंचायत पशु चिकित्सा सहायकों के 286 पदों को अनुबंध के आधार पर पशु चिकित्सा फार्मासिस्ट के रूप मेें परिवर्तित करने को स्वीकृति दी गई।

शिमला जिले के नारी सेवा केंद्र मशोबरा में सफाई कर्मचारी के एक पद के अलावा अनुबंध आधार पर चिकित्सा अधिकारी (मनोचिकित्सक) का एक पद सृजित करने और हिमाचल प्रदेश बाल/बालिका आश्रमों, राज्य, जिला बाल संरक्षण इकाइयों तथा राज्य दत्तक संसाधन एजेंसी, बाल संरक्षण सेवा कार्यक्रमों में कार्यरत कर्मचारियों के वेतन-मानदेय में उल्लेखनीय वृद्धि करने को स्वीकृति दी गई। राज्य, जिला उपभोक्ता आयोग के मीडियेेशन सेल में विभिन्न श्रेणियों के 14 पदों के सृजन व भरने के अलावा सड़क परिवहन वाहनों के सभी पहलुओं को विनियमित करने के लिए परिवहन अपीलीय न्यायाधिकरण का गठन करने तथा विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित कर भरने को मंजूरी दी गई।

ऊना जिले की ऊना तहसील में पटवार वृत्त बातूही और पनोह का पुनर्गठन कर नया पटवार वृत्त तयोदी बनाने और बोहाना, दिहार और धनेट से अलग कर नया पटवार वृत्त क्यारियां बनाने, कांगड़ा जिले की तहसील नगरोटा बगवां के पठियार में हिमाचल पथ परिवहन निगम कार्यशाला निर्माण के लिए 99 वर्ष की अवधि के लिए निगम को 0-01-16 हेक्टेयर भूमि लीज आधार पर देने, डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टिक्करू तथा मलाल में विज्ञान कक्षाएं शुरू कर विभिन्न श्रेणियों के छह पद सृजित कर भरने और बिलासपुर जिले की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कुह मंजवार में विद्यार्थियों की सुविधा के लिए वाणिज्य कक्षाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया। चौपाल विधानसभा क्षेत्र के कुपवी में राजकीय डिग्री महाविद्यालय खोलने के साथ 18 पद सृजित कर भरने, शिक्षा विभाग में कार्यरत भाषा अध्यापकों को टीजीटी (हिंदी) के रूप में मनोनीत करने और कांगड़ा जिले की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डुहक, द्रंग व धटी में विज्ञान कक्षाएं शुरू कर पद सृजित कर भरने को मंजूरी दी गई।

मंत्रिमंडल ने हमीरपुर जिला के सुजानपुर में जलशक्ति मंडल खोलने और इसके सुचारू संचालन के लिए आवश्यक पदों को सृजित कर भरने को स्वीकृति दी गई। सोलन के जलशक्ति मंडल अर्की के तहत कुनिहार में नया जलशक्ति उपमंडल खोलने तथा विभिन्न श्रेणियों के चार पदों को सृजित कर भरने का निर्णय लिया गया।

जलशक्ति मंडल बिलासपुर के तहत कुठेड़ा में जलशक्ति उपमंडल खोलने, जिला सिरमौर के शिलाई तहसील के शहीद कल्याण ङ्क्षसह मेमोरियल एवं सांस्कृतिक मेला हल्ला को जिलास्तरीय मेले का दर्जा प्रदान करने को मंजूरी दी गई।

Edited By: Neeraj Kumar Azad